Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अयोध्या के राम संग्रहालय में बनेगा ODOP म्यूजियम

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट’ (ODOP) का म्यूजियम श्री रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में बनेगा। यह ओडीओपी म्यूजियम (ODOP Museum) रामकथा संग्रहालय (Ramakatha Museum) का हिस्सा बनेगा। रामकथा संग्रहालय में ही ओडीओपी के उत्पादों को रखा जाएगा। ओडीओपी उत्पादों का संग्रहालय बनने से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु प्रदेश की इन लोकप्रिय उत्पादों की खासियतों को जान सकेंगे। संग्रहालय बन जाने से देश-विदेश में इन उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी और कारीगरों की कमाई बढ़ेगी।

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल (Additional Chief Secretary Navneet Sehgal) का कहना है कि इस म्यूजियम से ओडीओपी उत्पादों को वैश्विक प्रचार मिलेगा। संग्रहालय के बाहर उत्पादों की बिक्री का प्रबंध भी किया जाएगा। संग्रहालय में ओडीओपी उत्पादों की ऑनलाइन खरीद का पूरा विवरण भी रखा जाएगा।

बता दें कि अपर मुख्य सचिव सहगल के अनुसार, अयोध्या में ओडीओपी म्यूजियम बन जाने पर प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर भी इस तरह के संग्रहालय बनाने पर विचार किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से ओडीओपी उत्पादों की मांग विदेशों में होने लगी है। प्रदेश से होने वाले कुल निर्यात में सबसे अधिक हिस्सेदारी ओडीओपी उत्पादों की हो गई है। भारत सरकार भी इस योजना से प्रभावित है। अब तो विदेशी अतिथियों को गिफ्ट में ओडीओपी उत्पाद देने का चलन भी शुरू कर दिया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें