Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उज्ज्वला योजना 2.0 : एड्रेस प्रूफ के बिना भी मिलेगा गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली

- Advertisement -

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के दूसरे चरण की शुरुआत की। पीएम ने इस मौके पर यह एलान करते हुए कहा कि अब बिना एड्रेस के प्रमाण के भी प्रवासी मजदूरों को मिलेगा गैस कनेक्शन, जिससे उन्हें ज़्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

फोटो : इंटरनेट

आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) की शुरुआत वर्ष 2016 में हुई थी। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

बिना एड्रेस प्रमाण के भी मिलेगा गैस कनेक्शन

पीएम ने कहा, ”बुंदेलखंड सहित पूरे उत्तर प्रदेश और दूसरे राज्यों के हमारे अनेक साथी, काम करने के लिए गांव से शहर जाते हैं, दूसरे राज्य जाते हैं. लेकिन वहां उनके सामने एड्रेस प्रूफ की समस्या आती है। ऐसे ही लाखों परिवारों को उज्ज्वला 2.0 योजना सबसे अधिक लाभ प्रदान करेगी।”

फोटो : इंटरनेट

उन्होंने आगे कहा, ”अब मेरे श्रमिक साथियों को एड्रेस के प्रमाण के लिए इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। सरकार को आपकी ईमानदारी पर पूरा भरोसा है। आपको अपने पते का सिर्फ एक सेल्फ डेक्लेरशन, यानि खुद लिखकर देना है और आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा।”

महिला सशक्तिकरण को मिलेगा बढ़ावा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है। योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। इसका कितना लाभ हुआ है, ये हमने कोरोना काल में देखा है।“

फोटो : इंटरनेट

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ राज्य द्वारा संचालित ओएमसी (OMC) से संबंधित स्थानीय एलपीजी (LPG) गैस एजेंसियों जैसे- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (Indian Oil Corporation), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Bharat Petroleum Corporation Limited) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Hindustan Petroleum Corporation Limited) के माध्यम से उठाया जा सकता है। लाभार्थी पीएमयूवाई पोर्टल www.pmuy.gov.in पर भी ऑनलाइन (Online) आवेदन कर सकते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें