Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्तर प्रदेश : बाढ़ से त्रस्त 15 जिले, राहत कार्य तेज

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गंगा नदी खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है। शहर के सभी निचले इलाके बाढ़ के पानी से त्रस्त हैं। नदी का पानी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसी तरह यमुना नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य के करीब 15 जिले बाढ़ प्रभावित हैं। जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए राहत और बचाव कार्य तेज किया जा रहा है।

फोटो : इंटरनेट

धर्मनगरी बनारस भी चपेट में

वाराणसी में भी हालात बहुत अच्छे नहीं हैं। गंगा नदी भी खतरे के निशान को पार कर चुकी है। घाटों पर पानी भर गया है, गंगा की आरती रोज़ाना सड़कों पर की जाती है।

सीएम ने किया एरियल सर्वे, दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हमीरपुर और जालौन जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाकों का एरियल सर्वे किया है। राज्य सरकार ने 1,100 नावों और 400 चिकित्सा टीमों को तैनात किया है, जबकि राज्य भर में 828 बाढ़ राहत शिविर, 976 बाढ़ चौकियां और 360 पशु राहत शिविर स्थापित किए गए हैं।

फोटो : इंटरनेट

राहत और बचाव कार्य तेज़

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), एसडीआरएफ और पीएसी की लगभग 30 टीमों को भी बचाव और राहत कार्यों में लगा दिया गया है। एनडीआरएफ की दस टीमों को इटावा, जालौन, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, लखनऊ सहित नौ जिलों में तैनात किया गया है। एसडीआरएफ की 12 टीमों को इटावा, जालौन, बरेली, बिजनौर, लखनऊ, बलरामपुर, प्रयागराज, आगरा, गोरखपुर, अयोध्या, बलिया और कुशीनगर में तैनात किया गया है।

सीतापुर, प्रयागराज, बरेली, आगरा, आजमगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गोंडा, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, गाजियाबाद, एटा और मेरठ सहित 14 जिलों में कुल 17 पीएसी कंपनियां तैनात की गई हैं।

फोटो : इंटरनेट

247 गाँव बाढ़ प्रभावित

सिंचाई विभाग के अधिकारियों के अनुसार गंगा, यमुना, बेतवा, शारदा, कुवानो और चंबल नदियों ने कई जगहों पर अपना उफान बरकरार रखा है। वर्तमान में 15 जिलों के 247 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।

फोटो : इंटरनेट

इटावा, हमीरपुर और जालौन बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित जिले हैं और इनमें से प्रत्येक जिले में 60 से अधिक गांव बाढ़ प्रभावित हैं। बाढ़ के कारण जालौन की माधोगढ़ तहसील और कालपी के पांच गांवों के बीच संपर्क टूट गया था।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें