Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Ayodhya: आज लता मंगेशकर चौक का शुभारंभ करेंगे CM योगी, PM मोदी ने ट्वीट कर कही यह बात

लखनऊ डेस्क

- Advertisement -

भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की 93वीं जयंती के अवसर पर श्री रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में आज सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन करेंगे। अयोध्या के इस चौक पर 40 फीट लम्बी वीणा लगाई गई है, जिसका वजन 14 टन है। इस मौके पर राम कथा पार्क में लता दीदी के चित्रों की प्रदर्शनी भी होगी। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का वीडियो संदेश भी इस मौके पर सुनाया जाएगा।

बता दें इससे पहले पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर खुशी जताई है। उन्होंने लता मंगेशकर को उनकी जयंती पर याद करते हुए लिखा कि मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक का मुख्य आकर्षण एक विशालकाय वीणा है, जिसे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया है। इस वीणा पर माता लक्ष्मी और सरस्वती के साथ दो मोर भी बने हुए हैं। एक महीने में 70 कलाकारों द्वारा तैयार की गई इस वीणा की ऊंचाई या लंबाई करीब 12 मीटर यानी 40 फीट है। लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने खुद उनके नाम पर चौक का ऐलान किया था।

आपको बताते चलें कि वीणा को तैयार करने वाले कलाकार अनिल रामसुतार (Anil Ramsutar) ने बताया था कि इसकी विशेषता यह है कि यह कांसे (ब्रास) का बना हुआ है। इसकी लंबाई 12 मीटर यानी करीब 40 फुट की है और वजन 14 टन है, एक महीने में इसे तैयार किया गया है। वीणा के अंदर जो डिजाइन होनी चाहिए वह हमने बनाने की कोशिश की है, हमारे हिसाब से बहुत अच्छी बनी है, इसमें लाइट एंड साउंड शो होगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें