Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

75वें स्वतंत्रता दिवस पर क्या रहा खास, पिछले सालों में जिसका नहीं हुआ कभी ये एहसास !

लखनऊ : पूरा देश आज 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 75वें स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत की। साथ ही उन्होंने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी। पीएम ने डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ सफाई कर्मी, वैक्सीन निर्माता और कोरोना महामारी के समय लोगों की सेवा करने वाले हर व्यक्ति की सराहना की और उनका आभार व्यक्त किया। देश के 75वें स्वाधीनता दिवस पर और भी बहुत कुछ खास हुआ। आइए डालते हैं उसपर एक नज़र।

- Advertisement -

कोरोना वॉरियर्स का आभार

लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी कोरोना वॉरियर्स का आभार व्यक्त किया। पीएम ने उनकी और उनके कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें आजादी के दिन की शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पूरे विश्व में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत में चलाया जा रहा है। हमारे देश में अबतक 54 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

ओलंपिक पदक विजेताओं को खास निमंत्रण

नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट की थीम पर देश आजादी के 75वें वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर लालकिले में ध्वजरोहन कार्यक्रम के लिए टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर देश का नाम गर्व से ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों को खास न्योता भेजा गया था। पीएम मोदी ने इस अवसर पर भारत के इन पदकवीरों और ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए तालियां बजवाई और उनका उत्साहवर्धन किया।

प्रधानममंत्री मोदी ने कहा कि इन्होंने सिर्फ पदक जीतने का काम नहीं किया बल्कि यह अब लाखों खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बन चुके हैं। आपको बता दें भारत ने इस साल ओलंपिक इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए कुल 7 मेडल अपने नाम किया। सबसे खास बात यह रही कि ओलंपिक के 127 साल के इतिहास में भारत ने पहली बार ट्रैक एंड फील्ड इंवेट में गोल्ड पर कब्जा जमाया।

वायुसेना की पुष्पवर्षा

आजादी के इस शुभ अवसर पर देश के वायुसेना ने लालकिले में ध्वजरोहन के बाद पुष्पवर्षा की। यह पहला मौका था जब वायुसेना ने हेलीकॉप्टर के जरिए पुष्पवर्षा की हो। वायुसेना द्वारा किए गए इस पुष्पवर्षा का नजारा मन मोह लेने वाला और भव्य था।

छोटे किसान देश की शान

लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने किसानों को संदेश देते हुए कहा कि देश में परिवार विभाजन ने किसानों की भूमि को छोटा कर दिया है। लेकिन अब हमें इन छोटे-छोटे किसानों को ही देश की शान बनाना है। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा देश के हर गरीब तक पोषण पहुंचाने का काम सरकार की प्राथमिकता है।

अमृत महोत्सव की हुई शुरूआत

देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के जश्न की शुरुआत हो गई है। अमृत महोत्सव एक गहन, देशव्यापी अभियान है जो नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित कर एक जनआंदोलन में परिवर्तन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। और ऐसा मानना है की स्थानीय स्तर पर किये गए छोटे-छोटे महत्वपूर्ण परिवर्तन राष्ट्रीय लाभ में हितकर साबित होंगे। इसके अलावा डिजिटल माध्यम से राष्ट्रगान का को एक साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में गाना इसका मकसद है। केंद्र सरकार ने इसके लिए rashtragaan.in वेबसाइट भी बनाई है। जहां राष्ट्रगान गाते हुए वीडियो बनाकर अपलोड किए जा रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें