Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

इन दिक्कतों के लिए असरकारक है अजवाइन का पानी, गर्भवती महिलाएं ज़रूर पढ़ें !

लखनऊ : प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शरीर में कई बदलाव भी देखे जाते हैं। ऐसे उनकी सेहत का खास खयाल रखना बहुत ज़रूरी है। गर्भवती महिलाओं की इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी की मदद ले सकते हैं क्योंकि इसमें काफी भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट महिलाओं की प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद कई तरह की दिक्कतों को कम करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे अजवाइन का पानी पीने के क्या फायदे होते हैं।

- Advertisement -

गैस-अपच से राहत देता है

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को गैस और अपच जैसी पेट सम्बन्धी दिक्कत हो जाती है। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इससे पेट दर्द, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कत में भी काफी आराम मिलता है। इसके साथ ही पेट की सफाई और शरीर को गर्मी देने का काम भी करता है।

वजन कंट्रोल

डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। जिसको कम करने के लिए उनको काफी मेहनत करनी पड़ती है। अजवाइन का पानी वजन कम करने में काफी सहायता करता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है।

बदन दर्द से निजात

डिलीवरी के बाद महिलाओं को बदन दर्द शिकायत होने लगती है। इससे निजात पाने में भी अजवाइन का पानी काफी मददगार साबित हुआ है।

डिलीवरी के बाद पीरियड्स में मिलता है आराम

डिलीवरी के बाद काफी महीनों के बाद महिलाओं को पीरियड आता है। इस दौरान महिलाओं को कमर और पेट के निचले हिस्से में काफी दर्द होता है। इस दिक्कत से निजात दिलाने में भी अजवाइन का पानी काफी हद तक सहायता करता है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें