Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सरकार का बड़ा फैसला, अब इस नाम से जाने जाएंगे अयोध्या के मार्ग

अयोध्या : प्रदेश की योगी सरकार ने रामनगरी अयोध्या की कई सड़कों और बड़े चौराहों के नामों को बदलने का आदेश दिया है। जिला प्रशासन अयोध्या के मार्गों को बदलने की तयारी कर रहा है। आपको बता दें कि विजन डाक्यूमेंट्स मे नए नामों का उल्लेख किया गया है। शहर से अयोध्या धाम तक आने वाले मुख्य मार्ग से लेकर रामलला के दर्शन को जाने वाले मार्ग तक सभी के नाम बदले जाएंगे।

- Advertisement -

इस नाम से जाने जाएंगे अयोध्या के मार्ग

अयोध्या धाम आने वाले मुख्य मार्ग का नाम ‘राम पथ’ रखा जाएगा। श्रृंगारहाट से हनुमानगढ़ी कनकभवन तक जाने वाले मार्ग का नाम ‘भक्ति पथ’ होगा। सरयू नदी के किनारे बन रहे मार्ग की पहचान ‘धर्म पथ’ के नाम से होगी। इसी तरह सुग्रीव किला से राम लला के दर्शन को जाने वाले मार्ग को ‘जन्मभूमि पथ’ के नाम से जाना जाएगा। कई अन्य सड़कों के नाम बदलने पर भी चर्चा हो रही है। इतना ही नहीं जिले के कई चौराहों के नाम बदलने की भी खास तैयारी चल रही है।

लखनऊ की सड़कों और चौराहों के नाम भी बदले गए

इससे पहले योगी सरकार ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सड़कों और चौराहों के नाम भी बदले हैं। जैसे आचार्य नरेंद्र देव वार्ड स्थित नैपियर रोड पार्क-1 का नाम पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय लालजी टंडन के नाम पर रखा गया है। स्वर्गीय पंडित श्याम बिहारी मिश्रा के नाम से तालकटोरा रोड और पास के चौराहे का नामकरण। पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर पुरानी जेल की सड़क का नाम घोषित।

नजरबाग बड़ी पार्क का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पंडित स्वर्गीय रामपाल त्रिवेदी के नाम पर रखा गया। वरिष्ठ समाजसेवी स्वर्गीय विजय अग्रवाल के नाम पर टेढ़ी पुलिया चौराहे का नाम विजय अग्रवाल चौक। नत्था चौराहे का नामकरण शहीद भगत सिंह चौक किया। महानगर के रहीम नगर चौराहे के नाम सरदार गुरुमुख सिंह आनंद चौराहा एवं रहीम नगर चौराहे से कुकरैल बंधे तक की सड़क का नाम सरदार गुरुमुख सिंह आनंद मार्ग किया गया।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें