Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

300 सालों से नहीं मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार, लोगों को नहीं है ज़रा भी मलाल, अचंभित करने वाली है इसके पीछे की कहानी

लखनऊ : सावन के माह के आखिरी दिन रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है। इस साल आज यानी 22 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन के दिन सभी बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं। साथ ही उनकी लंबी उम्र और उनकी सफलता की कामना करती हैं। इस बीच यूपी का एक ऐसा गांव है, जहां 300 साल तक रक्षा बंधन नहीं मनाया गया है। इसके पीछे की वजह बेहद अजीबों गरीब है।

- Advertisement -

300 सालों से नहीं मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार

यूपी में संभल जिले के बेनीपुर चक गांव में बीते 300 सालों से भाइयों की कलाई सूनी पड़ी हुई हैं। गांव के बुज़ुर्गों का कहना है कि उनके पूर्वजों के साथ एक घटना हुई थी, जिसके बाद से गांव में यादव जाति में मेहर गौत्र के लोग रक्षाबंधन का त्योहार नहीं मनाते हैं। गांव में लोग राखी की बात करना भी पसंद नहीं करते हैं। इसमें खास बात यह है कि इसका किसी को कोई मलाल भी नहीं है।

यह है पूरी कहानी

कहा जाता है कि बुजुर्ग जनपद अलीगढ़ के तहसील अतरौला के गांव सेमरई में रहते थे। यादव और ठाकुर का बहुल था, लेकिन जमींदारी पर यादव परिवार का दबदबा था। दोनों जाति के लोगों में खूब घनिष्ठता थी। एक बार ठाकुर परिवार ने अपने बेटे को यादव परिवार की बेटी से राखी बंधवाई, तो उसने भैंस मांगी जो उसने दे दी।

जब यादव परिवार के बेटे को ठाकुर परिवार की बेटी ने राखी बांधी तो उसने पहले वचन ले लिया कि जो वह मांगेगी उन्हें देना होगा। वहीं, यादव परिवार ने सोचा कि उपहार में वह लड़की कोई सामान मांगेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ठाकुर की बेटी ने यादव परिवार से गांव की जमींदारी और सबकुछ मांग लिया। जिसके बाद यादव परिवार ने जमींदारी देकर गांव छोड़ने का फैसला किया और संभल के गांव बैनीपुर चक में आकर बस गया। इसी बात को लेकर यादव परिवारों में रक्षाबंधन का त्यौहार नहीं मनाया जाता है।

पूर्वजों की बातों पर यकीन

गांव के युवा बताते हैं कि जो उनके दादा दादी, मम्मी पापा बताते हैं वह उसी पर भरोसा करते हैं। हम शुरू से इस परंपरा को निभा रहे हैं और निभाते रहेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें