Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भाई-बहन के रिश्ते के लिए बड़ा खतरा बनी हुई है यह मीनार, रहस्य ऐसा कि उड़ा देगा होश !

लखनऊ : भारत एक ऐसा देश है जहां धार्मिक स्थल सबसे ज़्यादा हैं। सबकी अलग-अलग मान्यताएं हैं। कई जगह ऐसी भी हैं जिनकी मान्यताएं विचित्र भी हैं। ऐसी ही एक जगह जालौन (Jalaun) में भी है। जालौन से जुड़ी एक ऐसी कहानी है जो आपको कुछ पल के लिये सोचने पर मजबूर कर देगी। वैसे तो हमारा देश संस्कृति की पहचान के लिए पूरे विश्व में मशहूर है, लेकिन यहां कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य छुपे हुए हैं जिनके बारे में जानकर आप भी अचंभित हो जाएंगे।

- Advertisement -

जालौन के कालपी की एक ऐसी ही मीनार है जिसे लंका मीनार के नाम से भी जाना जाता है। कालपी की यह मीनार लगभग 210 फीट ऊंची है। मीनार का निर्माण वकील बाबू मथुरा प्रसाद निगम ने कराया था। 200 साल से ज्यादा पुरानी इस मीनार की मान्यताएं काफी अजीब-गरीब हैं।

एक साथ नहीं जा सकते भाई-बहन

मान्यताओं के मुताबिक, लंका मीनार में भाई-बहन एक साथ नहीं जा सकते हैं। दरअसल, मीनार के ऊपर तक जाने के लिए सात परिक्रमाओं से होकर गुजरना पड़ता है। हिंदू धर्म के अनुसार भाई-बहन के द्वारा यह नहीं किया जा सकता, क्योंकि सात परिक्रमाओं का संबंध पति-पत्नी के सात फेरों के रिश्तों की तरह माना जाता है। इसी वजह से लंका मीनार के ऊपर भाई-बहन का जाना पूरी तरह से मना है। मंदिर के ठीक सामने शिव जी का मंदिर है जिसमे सैकड़ो भगवानो की मूर्तियां विराजमान हैं।

क्या कहते हैं इतिहासकार?

इतिहासकार अशोक कुमार का कहना है कि लंका मीनार का इतिहास तकरीबन 200 साल पुराना है। यह दिल्ली की कुतुब मीनार के बाद की दूसरी ऊंची मीनार है। इसका निर्माण गुड़, दाल, कौड़ी व अन्य सामग्रियों से हुआ है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें