Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार 5 महिला अधिकारीयों को दिया गया कर्नल रैंक

लखनऊ : भारतीय रक्षा सेवा में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने की दिशा में भारतीय सेना की तरफ से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। भारतीय सेना के सेलेक्शन बोर्ड ने 25 साल की सेवा पूरी करने के बाद पांच महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर पदोन्नत करने का रास्ता साफ़ कर दिया है। ऐसा पहली बार है जब कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स, कॉर्प्स ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (EME) और कॉर्प्स ऑफ इंजीनियर्स में काम कर रही महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक के लिए मंजूरी दी गई हो। इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय ने दी है।

- Advertisement -

कर्नल रैंक की 5 महिला अधिकारियों के नाम

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कर्नल रैंक पर पदोन्नत होने वाली महिला अधिकारियों में कोर ऑफ़ सिग्नल की लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, कोर ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स की लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल एवं कोर ऑफ़ इंजीनियर्स की लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल ऋचा सागर शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार और सेना ने इस दिशा में कदम उठाए थे।

भारतीय सेना की 5 महिला अधिकारियों को दिया गया कर्नल रैंक

पहले कर्नल पदों पर सिर्फ आर्मी मेडिकल कोर, जज एडवोकेट जनरल और सेना शिक्षा कोर के महिला अधिकारियों को ही पदोन्नति दी जाती थी। यह पहली बार है जब इन तीन क्षेत्रों के अलावा इंजीनियरिंग और सिग्नल कोर में तैनात महिला अधिकारियों को भी कर्नल रैंक पर पदोन्नति दी गई है। भारतीय सेना की अधिक शाखाओं में पदोन्नति के रास्ते का विस्तार महिला अधिकारियों के लिए इस क्षेत्र में करियर के बढ़ते अवसरों का संकेत है।

हमारे साथ जुड़ने क लिए Link पर क्लिक करें : https://liveupnews24.com/?page_id=557

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें