Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कंडोम का सही तरीके से करें प्रयोग, नहीं तो आपको भी हो सकती हैं ये दिक्कतें, अभी जानें

लखनऊ

- Advertisement -

कंडोम (Condom) का प्रयोग करने वाले मर्द कुछ गलतियां कर देते हैं, फिर उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपको कंडोम प्रयोग करने का सही तरीका नहीं पता है तो इन बातों का जानना बहुत ही आवश्यक है। यहाँ पर हम कुछ ऐसी सावधानियाँ बताएंगे जो बहुत ही जरूरी हैं।

फोटो : इंटरनेट

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (STD) से बचने के लिए या अनचाहे गर्भ से बचने के लिए लोग कंडोम का प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर हम इसका प्रयोग करते वक्त गलती कर दें, तो इसके इस्तेमाल करने से कोई लाभ नहीं होने वाला है। ऐसी ही कुछ सावधानियां जो कि हमे बरतनी चाहिए, आइए जानते है उनके बारे में।

  • कंडोम का पैकेट तकिया या किसी वजन वस्तु के नीचे नहीं रखना चाहिए

हमारे समाज में कंडोम का पैकेट मेडिकल स्टोर वाले भी छिपा कर देते हैं, जैसे कि वह कोई गैर कानूनी चीज हो। हम उसको घर लाकर गद्दा, तकिया या किसी भारी वस्तु के नीचे रख देते हैं, ताकि उसको कोई और ना देख ले। इस वजह से कंडोम डैमेज हो सकता है और हम जाने अनजाने में उसी का प्रयोग कर लेते हैं।

फोटो : इंटरनेट
  • कंडोम पैकेट को दांतों व नाखून से खोलना

फोटो : इंटरनेट

कंडोम के पैकेट को दांतों, नाखून या किसी नुकीली चीज से नहीं खोलना चाहिए। कंडोम का पैकेट कभी भी दांत से ना ही खोलिए। ऐसा करने से मुंह के बैक्टीरिया से संक्रमण या कंडोम फटने का भय रहता है।

  • कंडोम का सही वक़्त पर प्रयोग ना करना

यह गलती ज्यादातर मर्द कर देते हैं। इसलिए कभी भी पार्टनर की पैंटी को उतारने से पहले कंडोम पहन लें। कई लोग थोड़ी देर तक बिना कंडोम के इंटरकोर्स करने के बाद उसे यूज करते हैं। इससे गर्भधारण होने  का भय भले ही ना हो परन्तु सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज का खतरा अधिक होता है।

फोटो : इंटरनेट
  • वही कंडोम दोबारा प्रयोग करना

फोटो : इंटरनेट

कंडोम सिर्फ एक बार उपयोग के लिए होता है। इसके बावजूद भी कई ऐसे लोग हैं जो इसका दोबारा इस्तेमाल करते हैं। सेक्स करते वक्त नया और अच्‍छी गुणवत्‍ता वाले कंडोम का ही प्रयोग करें।

  • एक्सपायरी डेट ना चेक करना

फोटो : इंटरनेट

कंडोम की एक्सपायरी डेट चेक करना भी अति आवश्यक है। यह गलती भी बहुत ही आम है, जिसपर आजकल के युवा ज़्यादा ध्यान नहीं देते और गलती कर बैठते हैं। एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद कंडोम किसी भी काम का नहीं रहता, उसका प्रयोग किसी भी काम का नहीं रहता है।

  • कंडोम निकालते समय हुई गलती

फोटो : इंटरनेट

केवल कंडोम पहनते, खरीदते या रखते समय गलती नहीं होती है। हम लोग इसका प्रयोग करने के बाद सही तरीके से इसको निकाल भी नहीं पाते हैं। कई लोग ऐसे ही खींच देते हैं। इससे वीर्य बाहर निकल जाता है या कंडोम फट जाता है। इसलिए वीर्य स्‍खलन के होने बाद, लिंग के ढीला होने से पूर्व कंडोम के रिम को पकड़कर सावधानी के साथ निकाल लें।

यह भी पढ़ें : अगर करते हैं वियाग्रा का प्रयोग, तो हो जाएं सावधान! कारण जान हैरान रह जाएंगे

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें