Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रपति के दौरे से पहले दुल्हन की तरह सजी रामनगरी, जानें स्वागत में क्या है खास

अयोध्या : देश के महामहिम राष्ट्रपति (President) रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind ) 26 अगस्त से 29 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। उनके आगमन से पहले राम नगरी में तैयारियां जोरों पर हैं। उनके दौरे को यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। हाल ही में रेलवे के जीएम ने अयोध्या (Ayodhya) का दौरा कर रेलवे की ओर से की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। जिले के सभी प्रमुख अधिकारी लगातार रेलवे स्टेशन, राम कथा पार्क और राम जन्मभूमि मार्ग का निरीक्षण कर रहे हैं।

- Advertisement -

देश के सर्वोच्च नागरिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या पहुंचकर सबसे पहले राम लला के दर्शन को जाएंगे। महामहिम रामनाथ कोविंद रेल मार्ग से अयोध्या पहुंचेंगे और उसके बाद अयोध्या में दर्शन पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

ढाई सौ कलाकारों की सूची तैयार

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बने रामायण कॉन्क्लेव (Ramayana Conclave) का अयोध्या से उद्घाटन भी करेंगे। उद्घाटन को लेकर भव्य कार्यक्रम राम कथा पार्क दीपोत्सव स्थल पर आयोजित किया जाएगा। संस्कृति विभाग राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां कर रहा है। दो दिवसीय कार्यक्रम के लिए लगभग ढाई सौ कलाकारों की सूची तय कर दी गई है जो मंच पर प्रदर्शन करेंगे। राष्ट्रपति के आगमन पर शोभायात्रा और मंच पर कलाकारों की प्रस्तुति भी की जाएगी।

रामनगरी अयोध्या

मालिनी अवस्थी के गीतों से होगा स्वागत

कार्यक्रम के लिए के लिए सुप्रसिद्ध लोक गायिका मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) के गीतों से महामहिम का स्वागत किया जाएगा। मंगलवार को मशहूर लोक गायिका मालिनी अवस्थी अपनी टीम के साथ अयोध्या पहुंची थी। इस दौरान उन्होंने राम की पैड़ी, सरयू घाट और प्रमुख हेरिटेज स्थानों पर संगीत की थीम को तैयार करने का पूर्वाभ्यास किया जो राष्ट्रपति के आगमन पर प्रस्तुत किए जाएंगे।

मालिनी अवस्थी

राष्ट्रपति की समय सारणी

राष्ट्रपति 26 अगस्त को लखनऊ में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (Babasaheb Bhimrao Ambedkar University) के 9वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। वह 27 अगस्त को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल में एक सभागार का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद का 27 अगस्त को ही लखनऊ स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences) के 26वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होने का कार्यक्रम है।

28 अगस्त को राष्ट्रपति गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या जाएंगे। राष्ट्रपति विशेष प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ से अयोध्या तक सफर तय करेंगे। वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अयोध्या में रामलला का दर्शन करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बनेंगे।

हमारे साथ जुड़ने क लिए Link पर क्लिक करें : https://liveupnews24.com/?page_id=557

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें