Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

प्रयागराज को तीन नई वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा, पहले से ज़्यादा सुविधापूर्ण होंगी ट्रेनें

लखनऊ

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के विभिन्न शहरों को जोड़ने के लिए 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाए जाने की घोषणा करने के बाद से ही रेलवे पूरी तरह से काम में जुट गया है। जानकारी के अनुसार, पहले चरण में उत्तर प्रदेश सहित उन पांच प्रदेशों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिलेगा, जहां विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसमें से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस प्रयागराज से होकर गुजरेंगी। इसकी आधिकारिक सूचना विधानसभा चुनाव के नजदीक किए जाने की उम्मीद है।

फोटो : इंटरनेट

शताब्दी को बदलेगी वंदे भारत

अभी नई दिल्ली से वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन प्रयागराज के रास्ते हो रहा है, जो दिल्ली से सुबह छह बजे चलकर दिन में 12:08 बजे प्रयागराज पहुंचती है। इसी मार्ग पर एक दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की तैयारी रेलवे बोर्ड कर रहा है, जो वाराणसी से ही सुबह छह बजे चलकर दिन में दो बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। जानकारी के अनुसार, देश भर में चल रही शताब्दी एक्सप्रेस को भी वंदे भारत में बदले जाने की तैयारी पर रेलवे विचार कर रहा है।

पहले से ज़्यादा मिलेगा आराम

फोटो : इंटरनेट

मौजूदा वक़्त में नई दिल्ली- वाराणसी, नई दिल्ली- कटरा के बीच संचालित वंदे भारत को आईसीएफ चेन्नई में तैयार किया गया था, लेकिन अब इसका निर्माण आईसीएफ चेन्नई के साथ रायबरेली मार्डन कोच फैक्ट्री और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में भी होगा। पहली बार वंदे भारत में आपात स्थिति के समय यात्रियों को आराम से निकालने के लिए चार आपातकालीन खिड़कियां भी रहेंगी। साथ ही इमरजेंसी बटन की संख्या चार रहेगी। इसके अलावा चेयरकार की सीटें पहले से ज्यादा आरामदायक व सुविधापूर्ण होंगी।

यह भी पढ़ें : धार्मिक क्षेत्रों में नहीं होगी शराब व मांस की बिक्री, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें