Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

हॉलीवुड के तरह बनेगी नोएडा फिल्म सिटी, विश्वस्तरीय सुविधाओं से होगी लैस, कार्य शुरू

लखनऊ

- Advertisement -

प्रदेश में फिल्म सिटी (Film City) के निर्माण कराने की बातें तो पिछली कई सरकारों ने करी परन्तु उसपर अमल सिर्फ वर्तमान की योगी सरकार करती नजर आ रही है। काम की शुरुआत भी हो चुकी है और जमीनी स्तर पर काम होता भी दिखाई दे रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, तीन चरणों में पूरे होने वाले इस प्रोजेक्ट के पहले फेस का काम 2024 तक पूरा हो जाना चाहिए।

फोटो : इंटरनेट

प्रदेश के लोगों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) लंबे वक्त से प्रदेश में फिल्म सिटी लाने की योजना पर विचार विमर्श कर कर रहे थे। उन्होंने पिछले साल दिसम्बर में अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को नोएडा (Noida) में बनाए जाने का ऐलान भी कर दिया था। सीएम योगी का मानना है कि इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और प्रदेश के उज्जवल भविष्य के लिए भी यह बहुत लाभकारी साबित होगा। इसके साथ ही पर्यटन से प्रदेश के राजस्व में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी का होगा प्रयोग

फोटो : इंटरनेट

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 21 में बनाई जाने वाली इस फिल्म सिटी को इंफोटेन्मेंट सिटी (Infotainment City) भी कहा जाएगा। फिल्म सिटी के निर्माण के लिए एक हजार एकड जमीन चिन्हित भी हो चुकी है। इसे हैदराबाद (Hyderabad) स्तिथ रामोजी फिल्म स्टूडियो (Ramoji Film Studio) से भी ज्यादा बेहतर और एडवांस बनाने की रूपरेखा बनाई जा रही है। रामोजी फिल्म सिटी की तरह ही यहां पर पर्यटक टिकट लेकर इसे देखने आ सकेंगे। पीपीपी माडल पर बनने वाली फिल्म सिटी की डीपीआर पर राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद अब इस पर जल्द ही कार्य शुरू होगा। हालीवुड (Hollywood) की एक बड़ी कम्पनी की तरफ से डिजायन की गई फिल्स सिटी निर्माण के पहले चरण में फिल्म स्टूडियो एम्यूजमेंट पार्क आदि तैयार किए जाएगें। इंटरनेशनल तकनीक से बनने वाली फिल्म सिटी में वर्तमानकालीन टेक्नालाजी का उपयोग किया जाएगा।

360 डिग्री घूमने वाले सेट का होगा निर्माण

फोटो : इंटरनेट

डीपीआर में इस बात का उल्लेख है कि डिजिटल टेक्नालाजी पर आधारित इस फिल्म सिटी में 360 डिग्री तक घूमने वाले सेट होंगे, जो वर्तमान में सिर्फ हॉलीवुड में देखने को मिलते हैं। इसके साथ यहां पर फिल्म यूनीवर्सिटी (Film University) भी बनेगी जहां पर फिल्मों में रूचि रखने वाले छात्र और छात्राएं फिल्म निर्माण की आधुनिक तकनीक और उसके गुण सीख और जान पाएंगे। यहाँ पर फिल्मी विषयों पर शोध किया जाएगा। इस फिल्म सिटी में बड़े पांच सितारा होटल (Five Star Hotels) और रिसॉर्ट्स (Resorts) भी बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : धार्मिक क्षेत्रों में नहीं होगी शराब व मांस की बिक्री, सीएम योगी का बड़ा ऐलान

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें