Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट, कहीं आपका कोरोना का टीका नकली तो नहीं, जानिए पूरा सच

लखनऊ

- Advertisement -

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) की निदेशक अपर्णा उपाध्याय (Aparna Upadhyay) ने सभी जिलों के डीएम (DM) और सीएमओ (CMO) को नकली कोरोना टीकों व कोविडशील्ड टीकों (Covishield) की पहचान के लिए अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में नकली कोविडशील्ड टीके की पहचान होने के बाद जारी किया गया है।

फोटो : इंटरनेट

जारी अलर्ट में कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और वैक्सीन निर्माता कम्पनी की ओर से परीक्षण के बाद वैक्सीन नकली होने और निर्माता कम्पनी द्वारा आपूर्ति ना किए जाने की पुष्टि की गई है। इस बारे में केन्द्र सरकार की ओर से 25 अगस्त को एक पत्र भी जारी किया गया था।

डीएम व सीएमओ को जारी किए निर्देश

प्रदेश के सभी डीएम और सीएमओ को राय दी गई है कि नकली टीकों से बचाव के लिए सप्लाई चेन की जाँच-पड़ताल बढ़ाई जाए और कोविड टीकों के उपयोग से पहले गुणवत्ता की पहचान कर लिया जाए। विशेषकर प्राइवेट कोविड टीकाकरण केन्द्रों द्वारा आयोजित कैम्प्स पर निगरानी रखी जाए और ऐसी किसी भी कुकृत्य की सूचना मिलने पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाए। नकली टीकाकरण से हमारे स्वस्थ के साथ खिलवाड़ करने वालों के प्रति सख्त रवैया अपनाया जाए।

यह भी पढ़ें : भारत से कभी नहीं जाएगा कोरोना का कहर, अपने बचाव के लिए जानें यह उपाय

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें