Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नोनी जूस, बीमारियों को करेगा फ्यूज, जानिए इस नए फल के गुणकारी फायदों के बारे में

लखनऊ

- Advertisement -

स्वस्थ व तंदुरुस्त शरीर के लिए फल खाना उतना ही आवश्यक है, जितना पोषक तत्वों भरा भोजन का सेवन करना होता है। फल खाना तो हर किसी को पसंद होता है। लेकिन अधिकतर लोग इस दुविधा में रहते हैं कि कौन सा फल खाए, कौन ज्यादा गुणकारी होगा और कौन सा फल उनकी सेहत के लिए उपयुक्त है।

फोटो : इंटरनेट

संसार के सभी फलों में कुछ ना कुछ पौष्टिक और गुणकारी तत्व मौजूद होते ही हैं। जैसे सेब में आयरन होता है, केला कैल्शियम और पोटैशियम से भरपूर होता है। वहीं अनार से भी शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ती है। लेकिन आज हम एक ऐसे फल के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे। आजकल इंटरनेट पर फलों के जूस में नोनी जूस (Noni Juice) बहुत ट्रेंड कर रहा है। तो आइए आज आपको बताते हैं इस फल के बारे में और साथ ही इसके गुणकारी फायदों के बारे में भी।

फोटो : इंटरनेट

नोनी (Noni) एक ऐसा फल है जिसका जूस हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। नोनी मोरिंडा सिट्रफोलिया परिवार का पौधा है, जो दक्षिण पूर्व और दक्षिण एशिया सहित प्रशांत महाद्वीपों में पाया जाता है। नोनी फल को इम्युनिटी बढ़ाने और डिटॉक्सिफिकेशन के लिए प्रयोग किया जाता है। यह कई बीमारियों को सही करने में लाभकारी होता है। इसमें सम्पूर्ण मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ए और आयरन पाया जाता है। ब्यूटी से लेकर हेल्थ तक इस फल के बहुत सारे गुण हैं। आइए जानते हैं नोनी फ्रूट जूस से होने वाले लाभों के बारे में –

इम्युनिटी में करे इजाफा

फोटो : इंटरनेट

इम्युनिटी (Immunity) के कम होने से रोगों का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है। शरीर में छोटे ऐसे कई रोग होते  हैं, जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपटारा कर लेता है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है और उनका दुष्प्रभाव भी ज्यादा दिन तक रहता है। नोनी जूस में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी हिस्टामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। इसे नियमित रूप से पीने से शरीर के अंदर कई रोगों से लड़ने की ताकत आती है। नोनी जूस को आप इंटरनेट के द्वारा आराम से मंगवा सकते हैं।

दिल को रखे दुरुस्त

फोटो : इंटरनेट

नोनी फ्रूट जूस में मौजूद तत्व आपके हृदय को स्वस्थ्य रखने में सहायता करते हैं। नोनी जूस के प्रयोग से धमनियों में खून का संचार सुचारू रूप से होता है। साथ ही यह जूस रक्तचाप (Blood Pressure) को भी नियंत्रित रखता है।

एंटी एजिंग (Anti-Aging) की समस्या में लाभकारी

फोटो : इंटरनेट

लड़कियां हों या ज्यादा उम्र की महिलाएं हर किसी को बढ़ती उम्र की चिंता बहुत सताती है। इसके चलते वो हर उपाय करती हैं जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां न दिखें। शरीर में विटामिन सी की कमी होने से चेहरे पर झुर्रिया दिखने लगती है। स्किन एकदम ड्राई हो जाती है। नोनी जूस विटामिन सी से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी एक्ने के गुण भी पाए जाते हैं। यह जूस चेहरे की चमक को बढ़ाता है। नोनी के रस में विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है। यदि आपको त्वचा में चमक भरनी है, तो नोनी जूस का प्रयोग अवश्य ही करें।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी किया अलर्ट, कहीं आपका कोरोना का टीका नकली तो नहीं, जानिए पूरा सच

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें