Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सरकर ने भूमाफियाओं पर कसा शिकंजा, डेढ़ लाख एकड़ से ज्यादा जमीन कराई खाली

लखनऊ

- Advertisement -

योगी सरकार का भूमाफिया के खिलाफ अभियान रंग ला रहा है, सरकार लगातार भूमाफिया के खिलाफ शिकंजा कसती जा रही है। प्रदेश में सरकारी और निजी अरबों रुपए की कीमत की डेढ़ लाख एकड़ से अधिक भूमि खाली कराई गई है। सीएम योगी के निर्देश के बाद फिर भूमाफिया के खिलाफ कार्यवाही में तेजी आई है और जिले स्तर पर नए सिरे से भूमाफिया तलाशे जा रहे हैं। सीएम योगी ने भूमाफिया के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे।

फोटो : इंटरनेट

प्रदेश में पहली बार भूमाफिया के खिलाफ ऐतिहासिक कार्रवाई की गई है। राजस्व विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 15 अगस्त तक करीब 62423.89 हेक्टेयर यानि 1,54,249 एकड़ से ज्यादा भूमि को मुक्त कराया गया है। वहीं राजस्व विभाग ने 2464 अतिक्रमणकारियों को चिह्नित करते हुए 187 भूमाफियाओं को जेल भेजा है और 22,992 राजस्व वाद, 857 सिविल वाद दर्ज करते हुए 4407 एफआईआर कराया है। जिले स्तर पर राजस्व विभाग और पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाकर भूमाफिया पर अपना शिकंजा कसा है।

गणित विशेषज्ञ महेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि 62,423.89 हेक्टेयर भूमि करीब 1,54,249 एकड़ और करीब 624 स्क्वायर किमी होता है। ऐसे में अगर देखा जाए, तो लखनऊ शहर भी 30 किमी लंबा और 20.8 किमी चौड़ा है और यह लगभग लखनऊ शहर के बराबर है।

फोटो : इंटरनेट

पुलिस विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई तक प्रदेश में 41 भूमाफिया की संपत्ति कुर्क की गई है। दो पर रासुका, 170 आरोपियों पर गैंगस्टर और 399 आरोपियों के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है और 28 शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : सेवा और समर्पण अभियान चलाएगी भाजपा, PM मोदी के जन्मदिन पर होगा आयोजन

हिंदू-मुस्लिम सौहार्द के लिए लगाए गए नारे सराहनीय, मायावती ने किया किसान महापंचायत का समर्थन

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें