Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

केंद्र सरकार ने दी किसानों को बड़ी सौगात, रबी फसलों की MSP बढ़ाई

लखनऊ

- Advertisement -

किसान आंदोलन को देखते हुए, किसानों के मन औऱ मिजाज को हल्का करने के लिए आज नरेंद्र मोदी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में कृषि के कई उत्पादों के एमएसपी (MSP) में 35 रुपये से लेकर 400 रुपये तक की वृद्धि विभिन्न उत्पादों पर किया है। सबसे ज्यादा बढ़ोतरी सरसो और मसूर पर किया है, अब इसपर पिछले समर्थन मूल्य से 400 रुपये अधिक मिलेंगे। वहीं कई अन्य उत्पादों पर भी एमएसपी बढ़ाए गए हैं।

फोटो : इंटरनेट

कैबिनेट की बैठक में सरकार ने किसानों को बड़ा उपहार दिया। पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकार ने मार्केटिंग सीजन 2022-23 के लिए रबी फसलों का एमएसपी बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र ने गेहूं, बार्ले, चना, मसूर, सरसों और सैफलॉवर का एमएसपी बढ़ा दिया है। सबसे ज्यादा मसूर और सरसों के एमएसपी में बढ़ोतरी हुई है। इसमें 400 रुपये का इजाफा किया गया है। इसके बाद चने के एमएसपी में सबसे अधिक यानी 130 रुपये की बढ़ोतरी हुई, सैफलॉवर का एमएसपी 114 रुपये बढ़ा है, वहीं गेहूं और बार्ले का एमएसपी क्रमश: 40 और 35 रुपये बढ़ा है।

रबी फसलों का नया एमएसपी

गेहूं का एमएसपी 1975 रुपये से बढ़कर 2015 रुपये हो गया है, बार्ले का 1600 रुपये से बढ़कर 1635 रुपये, चना की 5100 रुपये से 5230 रुपये, सरसों की 4650 रुपये से 5050 रुपये, सैफलॉवर का 5327 रुपये से 5441 रुपये और मसूर की 5100 रुपये है।

फोटो : बढ़ाए गए कृषि उत्पादों की एमएसपी लिस्ट

क्या है MSP?

न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर्गत सरकार किसानों द्वारा बेचे जाने वाले अनाज की पूरी मात्रा खरीदने के लिए तैयार रहती है। जब बाजार में कृषि उत्पादों का मूल्य गिर रहा होता है, तब सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पाद खरीदकर उनके हितों की रक्षा करती है। सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा फसल बोने से पहले ही कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड की गवर्नर बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा, लड़ सकती हैं विधानसभा चुनाव

लक्ष्य 2022 के महायुद्ध में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान UP विधानसभा चुनाव प्रभारी नियुक्त किए गए

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें