Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देश को एक और सौगात, इलेक्ट्रिक हाइवे की तैयारी शुरू, पेट्रोल डीज़ल का खर्च होगा ख़त्म

लखनऊ : देशवासियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार लगातार विकास की ओर कदम बढ़ाने के हर संभव प्रयास कर रही है। वनदे भारत ट्रेन के बाद अब भारत का पहला इलेक्ट्रिक हाइवे बनने की खबरें सामने आईं हैं। दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि जल्द ही जयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक हाइवे बन सकता है। उनके मुताबिक इन दोनों शहरों के बीच हाइवे के निर्माण के लिए एक विदेशी कंपनी से विचार-विमर्श चल रहा है। इस हाइवे के निर्माण से समय की काफी बचत होगी। साथ ही देश में यातायात में भी काफी परिवर्तन किया जा सकता है।

- Advertisement -

7 एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू

गडकरी ने बताया कि देश में फ़िलहाल 22 ग्रीन एक्सप्रेवे पर काम जारी है। 7 पर तो काम भी शुरू कर दिया गया है। गडकरी ने हाईवे क्षेत्र में विदेशी निवेश का आग्रह किया है और इससे पहले EU को देश में इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण करने के लिए बुलाया था

इलेक्ट्रिक हाईवे है नितिन गडकरी का सपना

नितिन गडकरी ने आगे बताया कि दिल्ली-जयपुर इलेक्ट्रिक हाईवे उनका सपना रहा है। और वह इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। गडकरी ने दावा किया कि तैयार होने के बाद जयपुर और दिल्ली के बीच का फासला महज़ दो घंटे में पूरा किया जा सकेगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का मानना है कि दिल्ली से जयपुर सफर करने वालों के लिए अगले साल मार्च तक समय की दिक्कत नहीं रहेगी क्योंकी हाइवे बनने के बाद इस दूरी को 2 घंटे में तय किया जा सकेगा।

खत्म होगा पेट्रोल डीजल का उपयोग

राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि इस योजना के चलते हम आने वाले समय में पेट्रोल और डीज़ल का इस्तेमाल खत्म कर सकते हैं। आने वाले समय में पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस और ट्रक को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के प्रयास कर रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें