Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नॉएडा फिल्म सिटी से मिलेगा 15000 लोगों को रोज़गार, जानें यहां हर छोटी से छोटी खासियत

नॉएडा : नॉएडा (Noida) में बनने वाली फिल्म सिटी (film city) का निर्माण कार्य अगले साल के शुरूआती महीने में शुरू कर दिया जाएगा। यह फिल्म सिटी तीन चरणों में तैयार की जाएगी। पहले चरण में फिल्म स्टूडियो, खुला एरिया, एम्यूजमेंट पार्क, विला आदि तैयार किए जाएंगे। यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ में ये फिल्म सिटी तैयार की जाएगी। जिसकी कुल लागत 6 हजार करोड़ रुपये है। पीपीपी (PPP) माडल पर बनाई जाने वाली फिल्म सिटी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (detail project report) पर शासन ने पहले ही मुहर लगा दी है। इस फिल्म को बनाने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएगा। बता दें कि इस फिल्म सिटी के ज़रिए तकरीबन 15 हज़ार लोगों के घरों के चूल्हे जलेंगे।

- Advertisement -
फोटो : इंटरने

उत्तर प्रदेश में बनने वाली यह पहली फिल्म सिटी है। इस फिल्म सिटी में विश्वस्तरीय आधुनिक तकनीकों को शामिल किया जाएगा। वहीं इसको इंफोटेनमेंट सिटी के नाम से भी पुकारा जाएगा। इस फिल्म सिटी का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ा होगा। इसे ऐसे तैयार किया जाएगा कि यहां फिल्म और मूवीज दोनों की शूटिंग की जा सके।

फिल्म व सीरियल की शूटिंग के विशेष स्टूडियो, एनिमेशन, वेब सीरीज, कार्टून फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, डिजिटल मीडिया आदि के लिए सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। फिल्म प्रोडक्शन स्टूडियो, आउटडोर लोकेशन, स्पेशल इफेक्ट स्टूडियो, होटल, क्लब हाउस, गांव, वर्कशॉप, टूरिस्ट ऐंड एंटरटेनमेंट, शॉपिंग कांप्लेक्स, फूड कोर्ट, एम्यूजमेंट पार्क, कन्वेंशन सेंटर व पार्किंग की भी सुविधा इस फिल्म सिटी में होगी।

इस फिल्म सिटी को बनाने के लिए जो ग्लोबल टेंडर (global tender) जारी किया जाएगा उसमें देश और विदेशी कंपनियां हिस्सा ले सकेंगी। इसे बनाने के लिए ऐसी कंपनी का चयन किया जाएगा जो इस फिल्म सिटी को दो महीने के अंदर ही बना कर खड़ा कर दे। बता दें कि फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली कंपनी का चयन 31 दिसंबर तक कर लिया जाएगा। वहीं इस कंपनी के साथ 40 साल का एग्रीमेंट किया जाएगा।

फोटो : इंटरने

फिल्म टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

प्रदेश की पहली फिल्म सिटी में फिल्म टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिसके लिए विशेष स्टूडियो तैयार किए जाएंगे। फिल्म की शूटिंग के लिए बनाए जाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर को इस तरह तैयार किया जाएगा कि टूरिस्ट इसे देखने आएं। यहां एक कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी तैयार किया जाएगा जिसके चलते फिल्म से जुड़ी सभी ज़रूरी चीज़ें एक ही छत के नीचे मिल सकेंगी।

ख़ास बातें :

इस विशाल फिल्म सिटी में थ्री डी स्टूडियो तैयार किए जाएंगे। 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट होंगे। साउंड रिकाडिंग, एडिटिंग व एनिमेशन स्टूडियो भी तैयार किए जाएंगे। वहीं शूटिंग के लिए आने वाले आर्टिस्ट्स और स्टाफ के लिए 5 स्टार और 3 स्टार होटल भी तैयार किए जाएंगे।

फिल्म यूनिर्विसटी

इस फिल्म सिटी में एक विश्वविद्यालय भी बनाया जाएगा। जिसमें युवा फिल्म निर्माण से जुड़ी आधुनिक तकनीकों की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें