Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पूरे विश्व में आज मनाया जा रहा है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें इसका महत्व

लखनऊ

- Advertisement -

पूरे विश्व में आज यानि 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे या विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाया जा रहा है। हर इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है दिल (Heart), जब तक इंसान की धड़कने चल रही हैं तब तक ही जीवन है वरना तो मरण तय है। आजकल के भौतिक समय में जहां इंसान का खाना-पीना और दिनचर्या इतनी ख़राब हो गई है, इसके साथ ही यह हमारे हृदय को भी काफी दिक्कतें पहुंचा रहा है। हमें कैसे अपने दिल को ठीक रखना चाहिए और इसके बारे में सभी को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है।

फोटो : इंटरनेट

आज के समय में नई युवा पीढ़ी अपनी सेहत पर बहुत ही काम ध्यान देती है। उनका खानपीन और डेली का रूटीन काफी बिगड़ गया है, जो हमारे दिल के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स का कहना है कि हमें प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर कम से कम आधे घंटे व्यायाम (Exercise) व योगा (Yoga) करना चाहिए, जो हमारे दिल और पूरे शरीर के लिए भी बड़ा लाभदायक होता है। इसके साथ हमे तैली और फ्राइड खाने से भी दूरी बनानी चाहिए। ख़राब खानपीन और स्मोकिंग की वजह से आजकल दिल की बीमारियों में वृद्धि देखी जा रही है।

आज के समय में युवाओं में भी दिल की बीमारियां होना तो आम सी बात हो गई है। प्रति मिनट हमारे देश में एक मौत हृदय रोग की वजह से हो रही है। हार्ट प्रॉब्लम की वजह से बहुत से लोग समय से पहले ही अपनी जान खो रहे हैं। कुछ ही दिन पहले टेलीविज़न के मशहूर स्टार सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) का भी निधन हार्ट अटैक (Heart Attack) की वजह से ही हुआ था। इनकी उम्र मात्र 40 वर्ष ही थी। एक सर्वे के अनुसार, कम उम्र के लोगों में ज्यादा दिल से जुडी दिक्कतें देखने को मिली हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि अगर कम उम्र में अगर हार्ट अटैक आता है, तो इससे बच पाना काफी मुश्किल होता है। इसलिए प्रति वर्ष विश्व हृदय दिवस का आयोजन कर लोगों को जागरूक व सतर्क किया जाता है, ताकि वे अपने दिल और सेहत का ध्यान अच्छे ढंग से करें। हमें खुद भी जागरूक होना चाहिए और दूसरों को भी इसके प्रति सतर्क और प्रेरित करना चाहिए।

फोटो : इंटरनेट

पूरे विश्व में बढ़ती हार्ट की दिक्कतों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने वर्ल्ड हार्ट डे मनाए जाने का प्रस्ताव पारित किया था। WHO ने वर्ष 2000 में सबसे पहली बार विश्व हृदय दिवस मनाया था। इसके बाद से सितम्बर महीने के आखरी रविवार को यह मनाया जाने लगा पर वर्ष 2014 से यह दिवस 29 सितंबर को मनाया जाने लगा।

यह भी पढ़ें : रामबाण होते हैं, दादी-अम्मा के देशी नुस्खे, जानिए 21 अचूक घरेलू नुस्खे

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें