Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कश्मीर में मौत तांडव, करीब 1400 हिंदुओं और सिखों ने किया पलायन, लोगों को याद आया 90 का दशक

जम्मू/कश्मीर/लखनऊ : बीते कुछ दिनों से कश्मीर घाटी में हो रही चरमपंती हिंसा में कई हिंदुओं और कुछ सिखों को मौत के घाट उतारे जाने के बाद से वहां का माहौल तनाव से भरा हुआ है। कश्मी में हिन्दू और सिख समुदाय के लोगों की निर्मम हत्या के बाद डरे सहमे करीब 1400 कश्मीरी हिन्दू पिछले तीन दिनों में पलायन कर जम्मू पहुंचे हैं। दक्षिण कश्मीर के मट्टन क्षेत्र से ही 70 लोग जम्मू पहुंचे हैं। यह सभी खुद को खुशकिस्मत समझ रहे हैं कि कम से कम इनकी जान तो बच गई।

- Advertisement -

पलायन करके जम्मू पहुंचे लोगों ने बताया कि करीब 250 सरकारी कर्मचारी गुरूवार रात को श्रीनगर से निकले हैं। प्रशासन इन सरकारी मुलाजिमों को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है कि लेकिन इन सभी दिलों में बैठा डर इन्हें कश्मीर में रुकने की गवाही नहीं दे रहा है। इन हालातों को देखकर लोगों के ज़हन में कई सवालों का सैलाब उमड़ रहा है। लोगों को लग रहा है कि क्या उनके उनके राज्य के हालात एक बार फिर 90 के दशक जैसे भयावह हो जाएंगे ? क्या एक फिर से कश्मीरी पंडितों और राज्य के अल्पसंख्यकों को अपना बसेरा छोड़ कर कहीं और शरण लेनी पड़ेगी ?

लोगों के ज़हन में यह सभी सवाल आना लाज़मी भी है क्योंकि 90 के दशक का मंज़र वो देख ही चुके हैं, और अब जो हो रहा है वो भी बेहद खौफनाक है और उसे झुटलाया नहीं जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दो दिनों में घाटी के कश्मीरी पंडित और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के लगभग 150 परिवारों ने अपने इलाकों से पलायन कर जम्मू में शरण ली है।

धीरे-धीरे कश्मीर घाटी के हालात 90 के दशक से भी दैनीय होते जा रहे हैं। घाटी में सिर्फ़ एक हफ़्ते के दौरान सात लोगों की हत्या की जा चुकी है। वहाँ रहने वाले या फिर घाटी से पलायन कर दूसरी जगह शरण लेने वाले अल्पसंख्यकों की आँखों में खौफ़ साफ़ दिखाई दे रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें