Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Birthday Special : अमिताभ बच्चन का फ़िल्मी सफर, कुछ अनकही-अनसुनी दिलचस्प बातें !

मुंबई/लखनऊ : आज हम एक ऐसे नाम ऐसी शख्सियत के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने भारतीय सिनेमा को अपने टैलेंट से बहुत कुछ दिया है। 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागयाज में एक बच्चे का जन्म हुआ जिसके पिता मशहूर कवी और माता एक सोशल एक्टिविस्ट थीं। वो छोटा सा बच्चा इतने बड़े कारनामे कर जाएगा और लोगों के दिलों पर अपनी अमिट छाप छोड़ जाएगा किसे पता था। आज हम बात करेंगे एक ऐसे अभिनेता की जिसने रिजेक्शन सहा। जिसके लिए सभी ने ये कहा कि इसके साथ काम कौन करेगा। पर ये सभी बेड़ियों को तोड़ कर बना सदी का महानायक जिन्हें हम अमिताभ बच्चन के नाम से जानते हैं।

- Advertisement -

आज हम आपको भारतीय सिनेमा के शहंशाह से जुड़े कई ऐसे फैक्ट्स बताएंगे जिन्हें आपने पहले शायद ही कभी सुना हो।

अमिताभ बच्चन के नाम का मतलब है अमिट आभा यानि कभी न मिटने वाला उजाला। उनका फ़िल्मी करियर भी बिलकुल उनके उनके नाम की तरह ही रहा। बच्चे, युवाओं और बुज़ुर्गों हों ये सभी के दिलों पर आज भी राज करते हैं। और जबतक भारतीय सिनेमा है तबतक अमिताभ बच्चन का अस्तित्व अमिट है।

अमिताभ बच्चन के बचपन का नाम इंकलाब रखा गया था क्योंकि उस दौरान भारत छोड़ो आंदोलन चल रहा था और सभी क्रांति की भावना में चूर थे। इसलिए इनका नाम इंकलाब रख दिया गया था।

अमिताभ बच्चन का फ़िल्मी करियर काफी उतार चढाव से भरा रहा है। कई बार इन्हें रजेक्शन्स का सामना भी करना पड़ा है। आज इनकी जी आवाज़ के लाखों-करोड़ों लोग दीवाने हैं। एक दौर वो भी था जब बिग बी की इसी आवाज़ को ऑल इंडिया रेडियो ने रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन ये बात भी सच है कि महानायक की बॉलीवुड में पहली कमाई उनकी आवाज़ की वजह से ही हुई थी। दरअसल, इन्होने फिल्म भुवन शोन में वॉइस ओवर किया था जिसके लिए इन्हें 300 रूपए मिले थे।

बिग बी ने अपने फ़िल्मी करियर शुरुआत फिल्म सात हिंदुतानि से की थी। लेकिन इस फिल्म ने बड़े परदे पर कुछ खा कमाल नहीं किया। उनकी मुफलिसी का आलम इतना बुरा था की कलकत्ता से नौकरी छोड़ मुंबई की तरफ रुख करने के बाद इन्हें कुछ रातें मुंबई की सडकों पर बितानी पड़ी थीं।

एक वक़्त वो भी था जब इन्होने बतौर एक्स्ट्रा एक फिल्म में काम करना चाहा था जिसके लिए इन्हें थोड़ा सा मेहनताना मिलना था लेकिन इससे पहले कि ये इस फिल्म में बतौर एक्स्ट्रा काम कर पाते लेजेंड्री एक्टर शशि कपूर की नज़र इन पर पड़ गई। कहते हैं कि जोहरी को ही हीरे की परख होती है। कुछ ऐसा ही हुआ शशि कपूर और अमिताभ बच्चन के साथ भी। शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन इ कहा कि तुम इन छोटे मोटे किरदारों के लिए नहीं बने हो। क्राउड में खड़े होकर और क्राउड सीन देकर तुम अपना टैलेंट ख़राब मत करो। इसमें तुम करियर भी नहीं बना पाओगे। और शशि कपूर साहब की बात सच साबित हुई क्योंकि जो आगे हुआ उससे तो हम सभी वाकिफ हैं।

जब बात अमिताभ बच्चन की हो रही हो तो उनके गॉड फादर माने जाने वाले ऋषिकेश मुखर्जी कैसे कोई भूल एकता है। ऋषिकेश मुखर्जी ने ही अमिताभ बच्चन को फिल्म आनंद और गुड्डी में साइन किया था। लेकिन इन्हें गुड्डी फिल्म से बाहर कर दिया गया था क्योंकि फिल्म आनंद में इनका अभिनय इतना अच्छा था कि ऋषिकेश मुखर्जी ने सोचा कि क्यों इन्हें छोटा सा रोले देकर इनके टैलेंट का मज़ाक बनाया जाए। फिल्म आनंद ने बड़े परदे पर कमाल कर दिया था और बिग बी को भी काफी लोकप्रियता मिली थी। इस फिल्म के कई डायलॉग भी बहुत फेमस हुए थे।

महानायक अमिताभ बच्चन का करियर उस फिल्म से परवान चढ़ा जिसे बड़े बड़े एक्टर्स द्वारा ठुकराया जाचुका था। घूमते फिरते फिल्म ज़ंजीर अमिताभ बच्चन की झोली में आकर गिर गई जिसके बाद उनकी एक एंग्री यंग मैन की इमेज सामने आई। इस फिल्म ने बड़े परदे खूब धमाल मचाया। जया भादुरी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को भी खूब पसंद किया गया था।

70 का दशक परिवर्तन का दशक था। जहाँ एक तरफ बाकी स्टार्स की रोमांटिक फिल्में अपना जोहर दिखा रही वहीँ आम जान का गुस्सा अमिताभ बच्चन के रूप में सामने आया। और ये लोगों के लिए बन गए एंग्री यंग मैन द सुपर स्टार।

अमिताभ बच्चन की जोड़ी सभी प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स के साथ खूब जमी। चाहे वो यश चोपड़ा, प्रकाश महरा, रमेश सिप्पी या मसाला फिल्मों के दिग्गज मनमोहन देसाई हों। इन सभी के साथ काम करके जहां उनका करियर परवान चढ़ रहा था। कोई और स्टार इनके आस पास भी भटकता नहीं दिख रहा था वहीँ बिग बी के साथ एक ऐसी दुर्घटना हुई जिससे इनकी जान भी जा सकती थी। दरअसल फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन बुरी तरह से घायल हो गए थे और तब ऐसा लगा कि ये महानायक ये दुनिया छोड़ कर चला जाएगा, पर मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के डॉक्टरस की लड़ाई और फैंस की दुआओं ने ऐसा असर दिखाया कि वो खतरे से बाहर आ गए। कुली फिल्म की शूटिंग दोबारा से हरु हुई और जबये फिल्म बड़े परदे पर रिलीज़ हुई तो इसने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन दिया।
इसी के बाद बॉलीवुड के शहंशाह ने राजनीति में अपना हाथ आजमाया लेकिन विवादों में घिरने की वजह से इन्हें राजनीती का दामन छोड़ना पड़ गया था।

इनके निजी जीवन की तरफ रुख करें तो वो काफी निराला रहा है। इनकी शादी सं 1973 में जाया भादुरी से हुई थी. अमिताभ और जाया एक दुसरे को पसंद करते थे लेकिन उनकी शादी का किस्सा बहुत ही दिलचस्प था। दरअसल जाया और अमिताभ ने सोचा था कि अगर फिल्म ज़ंजीर हिट होती है तो दोनों साथ में विदेश घूमने जाएंगे लेकिन अमिताभ बच्चन के पिता को यह बात नागँवार थी। उन्होंने उन दोनों के सामने ये शर्त रखी कि अगर उन्हें विदेश जाना है तो पहले उन्हें शादी करनी होगी। पिता की आज्ञा का पालन करते हुए दोनों ने आनन-फानन में शादी की और फिर विदेश गए।

अमिताभ बच्चन ने एक बार बिज़नेस में भी हाथ आज़माया था। एक बार ऐसा हुआ था कि बिग बी की फिल्में बड़े परदे पर वो कमाल नहीं दिखा रहीं थीं जो हमेशा दिखती थीं। जिसके बाद इन्होने फैसला लिया कि ये बिज़नेस में अपना हाथ आज़माएंगे और कुछ सालों के लिए फ़िल्मी दुनिया से दूरी बना लेंगे। इसी बीच उन्होंने abcl नाम की एक कंपनी शुरू की। लेकिन बिज़नेस में खासा झटके लगने के बाद इन्हें इस बात का एहसास हुआ कि ये एक्टिंग के लिए ही बने हैं। फिर डूबते हुए को तिनके का सहारा के रूप में आया शो kbc जिसमें अमिताभ पहली बार छोटे परदे पर नज़र आए। kbc छोटे परदे पर छा गया और अमिताभ के करियर को फिर एक बूस्ट मिल गया।

kbc होस्ट करने के बाद इन्होने कई उभरते हुए कलाकरों के साथ काम किया लेकिन अपने अभिनय का जोहर दिखाकर उन्होंने ये साबित कर दिया कि बुड्ढा होगा तेरा बाप !

अमिताभ बच्चन ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया है। अमिताभ बच्चन, ये का नाम भारतीय सिनेमा के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जा चुका है। जबतक भारतीय सिनेमा है तबतक अमिताभ बच्चन का नाम और उनका अस्तित्व अमिट है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें