Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब आम जनता का चूल्हा जलना भी हुआ महंगा, बढ़ गए माचिस के भी दाम, जानें वजह

लखनऊ : देश की आम जनता पहले से ही महंगाई की मार झेल रही है। अब एक और बुरी खबर ने सभी के घरों में दस्तक दी है। दरअसल, करीब 14 साल बाद अब माचिस की डिब्बी (match box) के दाम भी बढ़ने जा रहे हैं। इसके चलते लोगों का चूल्हा जलाना भी बहुत मुश्किल हो गया है। आखिरी बार साल 2007 में माचिस की कीमत में बढ़ोत्तरी हुई थी। तब माचिस की कीमत में 50 पैसे का बोझ बढ़ा दिया गया था।

- Advertisement -

कितनी बढ़ गई कीमत

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले महीने यानी 1 दिसंबर से माचिस के दाम बढ़कर 2 रूपए हो जाएंगे। इसका मतलब है कि माचिस की डिब्बी पर पूरे 1 रुपए बढ़ जाएंगे। माचिस की डिब्बी की कीमत बढ़ने का फैसला ऑल इंडिया चैंबर ऑफ मैचेस (All India Chamber of Matches) की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधि शामिल थे। इन सभी की सर्वसम्मति से माचिस के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

वजह क्या है

इस बढ़ोत्तरी की वजह कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को बताया जा रहा है। दरअसल, माचिस बनाने के लिए मुख्य तौर पर लाल फास्फोरस, मोम, बॉक्स बोर्ड आदि का इस्तेमाल किया जाता है। और इन सभी की कीमतें बढ़ा दी गई हैं। कच्चे माल की कीमतों में इजाफ़ा भी इसलिए ही हुआ है क्योंकि डीजल के दाम बढ़ने की वजह से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें