Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Birthday Special : शाहरुख़ का वो दौर जब 50 रूपए में करते थे गुज़ारा, आज बन गए दूसरों का सहारा !

मुंबई/लखनऊ : बॉलीवुड (bollywood) के किंग खान (King Khan) कहे जाने वाले शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) का आज जन्मदिन है। आज शाहरुख़ अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। अभिनेता शाहरुख खान इंडस्ट्री के उन एक्ट्रर्स में शुमार हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। उनकी अदाकारी की पूरी दुनिया ही दीवानी है। आज का दिन इनके फैंस के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं है। शाहरुख़ खान के जन्मदिन पर इनके फैंस बधाई देने के लिए मन्नत के बाहर भारी संख्या में इक्ट्ठा होते हैं। अपने चहेते कलाकार की एक झलक पाने के लिए फैंस बेकरार होकर घंटों इंतज़ार करते हैं। ऐसे में अपने फैंस की इच्छा को पूरा करने के लिए शाहरुख़ हर साल अपने घर मन्नत की छत पर आते हैं और फैंस की तलब को अपनी ही स्टाइल में शांत करते हैं। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको शारुख से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बतांएगे।

- Advertisement -

एक समय ऐसा भी था जब शाहरुख खान को अपने बड़े बालों से बहुत प्यार था। जिसके चलते शाहरुख अपने एक सपने को पीछे छोड़ आए। इस बात का खुलासा ‘द अनुपम खेर शो’ में अभिनेता शाहरुख खान ने खुद किया था। उनके बचपन का सपना था कि वो आर्मी में जाएं। जिसके चलते उन्होंने आर्मी स्कूल में दाखिला भी ले लिया था। लेकिन जब वहां शाहरुख़ से बाल कटवाने को कहा गया तो उन्होंने आर्मी ना ज्वाइन करने का फैसला ले लिया।

शायद यह बात बहुत ही कम लोगों को पता होगी कि शाहरुख़ पहले सिनेमा हॉल के बाहर टिकट बेचने का काम करते थे। पंकज उदास (Pankaj Udas) के शो से इनकी पहली कमाई 50 रुपए की हुई थी। गरीबी में जीवन जीने के बाद भी शाहरुख़ खान ने अपने हुनर से ऐसी जगह बनाई कि कभी कोई उन्हे पीछे नहीं कर पाया। उन्होंने फिल्म दीवाना (Deewana) से अपने करियर की शुरुआत की थी। अपनी पहली फिल्म बनाने के बाद बेहद कम समय में ही वह लोगों के दिलों पर राज करने लगे थे।

बहुत कम लोग जानते हैं कि शाहरुख़ खान का असली नाम अब्दुल रहमान (Abdul Rahman) है। इनका यह नाम इनकी नानी ने रखा था। लेकिन इनके पिता को इनका नाम बिलकुल नहीं पसंद था। इस लिए इनके पिता ने ‘अब्दुल रहमान’ नाम बदल कर शाहरुख़ खान रख दिया था।

शाहरुख खान अपने घर मन्नत (Mannat) की वजह से भी काफी मशहूर हैं। इनके इस घर तक पहुंचने का किस्सा भी बेहद रोमांचक है। शाहरुख ने अपनी फिल्म यस बॉस की शूटिंग के दौरान सन 1997 में मन्नत को पहली बार देखा था। मन्नत को देखते ही शाहरुख ने इसे अपना बनाने का सपना देख लिया था। शाहरुख का घर बनने से पहले मन्नत का नाम ‘विला विएना’ था। अपनी लगन और मेहनत के दम पर शाहरुख ने इस घर को अपने नाम कर ही लिया। इन्होंने पहले इसका नाम जन्नत रखना चाहा लेकिन फिर बाद में इसे मन्नत नाम दे दिया। बता दे कि शाहरुख खान का घर मन्नत 6 मंजिले का बना हुआ है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें