Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Ayodhya : सीएम योगी करेंगे सबसे खास दीपोत्‍सव का शुभारंभ, यहां मिलेगी पल-पल की जानकारी

अयोध्या : त्योहारों का अलार्म बज चुका है। दीपावली की वजह से जो पांच दिन तक रौनक देशभर में छाई रहती है वो भी जिधर नज़र घुमाओ उधर देखने को मिल रही है। रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) में भी हर साल दिवाली के अवसर पर भव्य आयोजन किया जाता है। योगी सरकार पिछले पांच सालों से लगातार अयोध्‍या में भव्‍य और दिव्‍य दीपोत्‍सव (deepotsav) का आयोजन कर रही है। इस साल भी अयोध्या में दीपावली का त्योहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाएगा। दिवाली के मौके पर इस साल के दीपोत्सव को पहले से और भी ज्यादा भव्य और वैश्विक पटल पर अविस्मरणीय बनाया जा रहा है। इस दीपोत्सव की ज़िम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अपने कन्धों पर ली है। इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पर्यटन विभाग ने विशेष तैयारियां की हैं। अयोध्या में मनाए जाने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम में दीपोत्सव सबसे खास है।

- Advertisement -
अयोध्या में दिवाली कार्यक्रम

बताते चलें कि रामनगरी अयोध्या में इस दीपोत्सव में 12 लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा। इस दौरान राम की पैड़ी पर नौ लाख दीप जलाए जाएंगे, जो कि अपने आप में विश्व रिकार्ड है। वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा। तीन नवंबर को यानी की आज दिवाली की पूर्व संध्या पर दीपोत्सव समारोह के दौरान उत्तर प्रदेश के हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या को रोशन करने में मदद करेंगे।

बता दें कि इस दीपोत्सव के लिए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ 1:35 पर राम कथा पार्क में मौजूद हेलीपैड पर पहुंचेंगे। जिसके बाद 1:45 पर वो कार्यक्रम स्थल राम कथा पार्क पहुंचेंगे। आज के इस मुख्‍य कार्यक्रम में भगवान राम के वनवास के बाद अयोध्‍या वापसी के समय का सीन तैयार किया गया है। इसके लिए राम कथा पार्क में ही पुष्पक विमान से श्री राम, सीता और लक्ष्मण पुष्‍प वर्षा के बीच उतरेंगे। जिनके स्वागत के लिए सीएम योगी और गवर्नर आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) समेत योगी मंत्रिमंडल के सदस्‍य मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम में अयोध्या के तट रामायण की गाथा को भी अमर बनाया जाएगा। इसके अलावा लेजर लाइट में भव्य रामायण का हेरिटेज लुक में शो दिखाया जाएगा।

अयोध्या में दिवाली कार्यक्रम

सीएम योगी राम कथा पार्क से ही संबोधन करेंगे। जिसके बाद वह राम की पैड़ी पहुंचेंगे और दीपोत्सव का शुभारंभ करेंगे। वहां से भी वह प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे। 9:15 तक सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम की पैड़ी पर रहेंगे। वहीं डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा भी यहां मौजूद रहेंगे। बता दें कि प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी इस कार्यक्रम के लिए कल से ही अयोध्या में हैं। सीएम योगी 9:20 पर यात्री निवास पहुंचेंगे। 4 नवंबर की सुबह 8:40 पर वह
हनुमानगढ़ी पहुंचेंगे। जहां वह दर्शन पूजन करेंगे। 8:55 पर राम जन्मभूमि पहुंचकर दर्शन करेंगे। 9:05 पर राम जन्मभूमि से गोरखपुर के लिए होंगे रवाना।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें