Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नवंबर में ही बच्चों को मिलेंगे टेबलेट और स्मार्टफोन, सीएम योगी ने टीम 9 को दिए अहम निर्देश, यहां पढ़ें

लखनऊ : प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अपने अफसरों को बीते दिन यानी कि शनिवार को कुछ अहम निर्देश दिए हैं। जिसमें उन्होंने कहा है कि यूपी सरकार बच्चों को जो टेबलेट और स्मार्टफोन (tablet and smartphone) देने वाली है उसकी एक सूची तैयार की जाए।

- Advertisement -

नवंबर के अंत में मिलेंगे टेबलेट और स्मार्टफोन

लाभारतियों की यह सूची विभाग तैयार करेगा जिसके निर्देश टीम 9 (CM Yogi Team 9) को सीएम योगी द्वारा दे दिए गए हैं। बता दें कि इसके लिए जल्दबाज़ी इसलिए की जा रही है क्योंकि नवंबर के अंत से बच्चों को टेबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री की यह योजना 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

प्रदेश के 41 ज़िलों में आज एक भी कोविड संक्रमित नहीं – सीएम योगी

सीएम योगी शनिवार को टीम 9 के साथ प्रदेश की कोविड की स्थिति व टीकाकरण की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही परिपालन से प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। प्रदेश के 41 ज़िलों में आज एक भी संक्रमित नहीं हैं, जबकि 17 जिलों में 01-01 मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में 72 हजार 969 सैम्पल की जांच हुई। जांच में कुल 07 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 15 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 83 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 207 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

25 से 30 लाख लोगों को रोज़ वैक्सीन लगाने का रखा लक्ष्य

इस के साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने आदेश दिया है कि अगले दो महीने में 25 से 30 लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा जाए। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य इसकी तयारी करें और प्रदेश के सभी CMO के साथ बैठ कर कार्यवाही को तेज करें। हर हाल में वैक्सीन की कार्यवाही को तेज करना है।

जीका वायरस का भी लिया संज्ञान

इतना ही नहीं उन्होंने कानपुर (Kanpur) में तेज़ी से फ़ैल रहे जीका वायरस (Zika Virus) के संक्रमण को संज्ञान में लेते हुए कई निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि कानपुर में जीका वायरस तेज़ी से फैल रहा है। ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। डेंगू (Dengue) की टेस्टिंग और तेज की जाए। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में मुकम्मल प्रबंध किए जाएं। हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए।

दूसरे प्रदेशों से आने वालों की होगी जांच

उन्होंने आगे कहा कि इस मामले पर सर्विलांस को बेहतर करने की जरूरत है। इससे बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य लगातार जारी रखा जाए। निगरानी समितियां इस बात का ध्यान रखें कि दूसरे प्रदेशों से यूपी आने वाले सभी व्यक्तियों की जांच अनिवार्य तौर पर की जाए। बस, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती। कोविड प्रोटोकॉल और मास्क का पालन विशेष रूप से करवाया जाए।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें