Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आज मनाया जा रहा राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस, लाइलाज नहीं है यह बीमारी, जानें इससे जुड़ी हर छोटी बात

लखनऊ : देशभर में आज के दिन राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस दिन कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने का अभियान चलाया जाता है। आपको बता दें कि कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं है। बस लोगों को इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत हैं।

- Advertisement -

मैनपुरी जिले में कैंसर के प्रति जागरूक ना होने के कारण मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कैंसर अब लाइलाज नहीं रहा। यदि कैंसर पीड़ितों का समय से इलाज कराया जाए तो उनकी जान बचाई जा सकती है। कैंसर से बचने के लिए जिले में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार होने की जरूरत है।

आज कल अधिक संख्या में लोग धूम्रपान करते हैं, यही कारण है कि जिले में मुख कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिले में उपचार के नाम पर कैंसर के मरीजों की कोई व्यवस्था नहीं है। जिले में सबसे ज्यादा मुख कैंसर के मरीज है। सिर्फ लालपुर गांव में कैंसर के कारण सौ से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें 70 से अधिक मरीज सिर्फ मुख कैंसर से पीड़ित थे।

सीएमओ डॉ.पीपी सिंह (CMO Dr.PP Singh) का कहना है कि कैंसर अब लाइलाज नहीं है। यदि कैंसर के मरीजों का समय से इलाज करवाया जाए तो उनकी जान बच सकती है। लेकिन जिले में सबसे ज्यादा मुख कैंसर के मरीज धूम्रपान के कारण हैं। जिले में इस साल भी कैंसर से 30 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 22 मरीज मुख कैंसर से पीड़ित थे। जबकि जिले में 50 से अधिक लोग मुख कैंसर की चपेट में हैं। ये सभी ग्वालियर, दिल्ली और कानपुर में अपना इलाज करवा रहे हैं। जिले में कैंसर के कई तरह के मरीज पाए गए हैं। जैसे कि मुंह का कैंसर, ब्लड कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, पेट का कैंसर, अंडाशय का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, गले का कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, आदि।

कारण

कैंसर इन कारणों से होता है। जैसे कि सिगरेट और शराब पीने से, तंबाकू और गुटका खाने से, ज्यादा समय तक रेडिएशन के संपर्क में रहने से, मोटापे से ,ख़राब पोषण से, शारीरिक निष्क्रियता से, आनुवंशिक दोष, आदि से।

लक्षण

कैंसर इन लक्षणों की वजह से होता है। पेट में लगातार दर्द बने रहना, निगलने में कठिनाई होना, शरीर के किसी हिस्से में गांठ महसूस होना, घाव का ठीक न होना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, कफ और सीने में दर्द, शरीर का वजन अचानक से कम या ज्यादा होना, त्वचा पर निशान पड़ना, थकान और कमजोरी महसूस करना, आदि।

बचाव

कैंसर से ऐसे बचा जा सकता है। जैसे धूम्रपान करने से बचें, शराब का सेवन न करें, फाइबर युक्त डाइट लें, रेडिएशन के संपर्क में आने से बचें, डाइट में अधिक फैट न लें, नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, शरीर का सामान्य वजन बनाए रखें, आदि।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें