Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पिछले 30 सालों से इस अस्पताल में पिलाया जा रहा है टॉयलेट का पानी, जानें कैसे हुआ खुलासा

जापान/लखनऊ : आए दिन अस्पतालों में कई सारी कमियां देखने को मिलती हैं। जिसके चलते मरीजों को भी कभी-कभी मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है। इन्ही सब कारणों से कई बार मेडिकल विभाग और उनके अधिकारी को भी आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है। जापान के एक अस्पताल से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जिसके चलते अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया।

- Advertisement -

दरअसल, इस अस्पताल के लोग तीस साल से टॉयलेट का पानी पी रहे हैं। इस बात का खुलासा होते ही हंगामा मच गया। लोगों ने कहा कि ये तो हद ही पार हो गई। इस बात का खुलासा तब हुआ जब पीने का पानी काफी अजीब लगने लगा। इसके बाद इस मामले की जांच हुई तो पता चला कि पीने वाले पानी के कई पाइप टॉयलेट से जुड़े हुए हैं। यह सुनते ही अस्पताल प्रशासन बुरी तरह घबरा गया।

यह घटना जापान (Japan) के ओसाका यूनिवर्सिटी (Osaka University) अस्पताल की है। जापानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस अस्पताल में पानी को लेकर अक्सर चर्चाएं होती रहती थी। इसके चलते पीने के पानी की जांच भी कराई गई थी। लेकिन कभी यह नहीं बताया गया कि यहां का पानी खराब है। कई दिनों से लोगों को पानी काफी अजीब सा लग रहा था। तो पानी की एक बार फिर से जांच कराई गई। तब जाकर पता चला कि पीने के पानी का कनेक्शन टॉयलेट से है।

इस जांच में पता चला कि अस्पताल परिसर में पानी के नलों का कनेक्शन गलत है। और भी ज़्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि पानी के पाइप्स का यह गलत कनेक्शन पिछले 30 सालों से है। इतना ही नहीं इस अस्पताल के करीब 120 नलों में यह खराबी बताई गई है। यह खराबी तब से बताई जा रही है, जब 1993 में यह अस्पताल खुला था।

हैरानी की बात यह है कि इस अस्पताल के सभी मरीज और कर्मचारी पिछले 30 सालों से पीने और अन्य जरूरतों के लिए इसी गंदे पानी का इस्तेमाल कर रहे थे। क्योंकि किसी को इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि पीने के पानी का कनेक्शन टॉयलेट से हो सकता है। अस्पताल में की गई इतनी बड़ी लापरवाही का खुलासा तब हुआ जब अस्पताल की नई बिल्डिंग बनवाने का फैसला किया गया। जब नई बिल्डिंग के पानी सप्लाई का काम शुरू हुआ तो उसी बीच इस अशुद्ध पानी के कनेक्शन के बारे में पता चला।

इस मामले का खुलासा होते ही बात बिगड़ने लगी तो अस्पताल के निदेशक और उपाध्यक्ष कज़ुहिको नकातानी (Kazuhiko Nakatani) ने पूर्व रोगियों और स्टाफ के सदस्यों को माफीनामा जारी किया। उन्होंने लिखा कि हमें इस बात का अफसोस है कि उन्नत चिकित्सा देखभाल प्रदान करने वाले अस्पताल के चलते इस तरह की घबराहट पैदा करने वाली स्थिति बन गई। इस मामले की इंक्वायरी अभी भी जारी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें