Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

हरदोई में फैला डेंगू और मलेरिया का कहर, जिला प्रशासन हुआ चौकन्ना

लखनऊ/हरदोई

- Advertisement -

रिपोर्ट : आशीष सिंह

प्रदेश के जिला हरदोई (Hardoi) में डेंगू (Dengue) संक्रमण ने अपने पैर पसार लिए हैं। जिले में डेंगू के 26 नए केस और मलेरिया (Malaria) के पांच केस मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। जनपद में मलेरिया के कुल 298 टेस्ट किये गए, जिसमें से आज पांच मामले पॉजिटिव (Positive) पाये गए हैं। वहीं डेंगू के कुल 137 टेस्ट किये गए, जिनमें से आज 26 मामले पॉजीटिव पाये गए हैं। जिले में लगातार बढ़ रहा डेंगू और मलेरिया का कहर। वर्तमान में कुल सक्रिय डेंगू मामलों की संख्या 151 है, जिसमें से कुल 16 मरीज अस्पताल में भर्ती व 135 मरीज घर से ही उपचार ले रहे हैं। बता दें, डेंगू के लिए हरदोई के जिला चिकित्सालय में दस बेड व सभी सामुदायिक केन्द्रों पर पांच-पांच बेड की व्यवस्था की गई है।

फोटो : इंटरनेट

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

हरदोई के जिलाधिकारी (DM) अविनाश कुमार (Avinash Kumar) ने जानकारी देते हुए बताया कि टेस्टिंग हेतु कुल 22 टीमों को लगाया गया। जिले में आवश्यक दवाओं की कोई कमी नहीं है और बाजारों में जमाखोरी कर कृत्रिम कमी पैदा करने वाले दवा विक्रेताओं के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गए हैं। सम्पूर्ण जनपद के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में निरन्तर साफ-सफाई व सेनेटाईजेशन का कार्य कराया जा रहा है। सोर्स रिडक्शन व इनडोर स्प्रे का कार्य व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। जनपद के नगरीय क्षेत्रों में कुल 116 टीमों द्वारा 243 वार्डों में सफाई एवं 195 वार्डों में सेनेटाइजेशन का कार्य करवाया गया है।

एसडीएम ने किया निरीक्षण

फोटो : एसडीएम दीक्षा जैन

वहीं एसडीएम सदर (SDM Sadar) दीक्षा जैन (Deeksha Jain) ने जिलाधिकारी के निर्देश पर शहर में जहां से ज्यादा रोगी मिल रहे हैं, उन जगहों का निरीक्षण कर साफ-सफाई को लेकर निर्देश दिए हैं। एसडीएम दीक्षा जैन ने बताया कि हॉटस्पॉट इलाकों में एंटी लार्वा (Anti Larva) और डेंगू (Dengue) से बचाव की दवाई का भी छिड़काव करवाया गया है। इसके साथ ही लोगों के घरों में जाकर भी लार्वा होने की चेकिंग की गई है और कुछ घरों में लार्वा पाया भी गया है। एसडीएम ने लोगों से अपील की है कि अपने घरों में कहीं भी पानी ना इकठ्ठा होने दें और साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें