Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जानें रातों रात चेहरे की समस्याओं को कैसे दूर किया जाए, ये घरेलू नुस्खे चुटकियों में निखारेंगे स्किन

लखनऊ : आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसे अपना कर आप अपनी स्किन को बेहतरीन बना सकते हैं। इस नुस्खे को अपना कर आप कई सारे फायदे पा सकते हैं। सबसे बड़ा फ़ायदा होगा कि आपके पैसे बचेंगे। जो कि आप अपनी स्किन को बेहतरीत बनाने के लिए खर्च करते हैं। आप सभी तरह-तरह की क्रीम खरीदते तो हैं लेकिन आपको यह नहीं पता होता है कि इसमें कितने सारे केम्कल होते हैं। जो कि आपकी स्किन में कई सारी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आपकी स्किन को बिना किसी नुकसान के सिर्फ फ़ायदा ही फ़ायदा होगा।

- Advertisement -

अब तक आपने सिर्फ खाने में घी का इस्तेमाल किया होगा लेकिन हम आपको बता दें कि खाने के साथ-साथ घी आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदे मंद है। अगर घी का इस्तेमाल नाइट क्रीम की तरह किया जाए तो चेहरे की कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। घी में ऐसे कई सारे विटामिन और मिनरल्‍स (vitamins and minerals) होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी बनाने के साथ-साथ उन्‍हें पर्याप्‍त नमी देते हैं। इसके इस्तेमाल से ड्राइनेस, रैश, एजिंग, जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आप अधिक फायदा चाहते हैं तो ब्यूटी टिप्स का सहारा ले सकते हैं।

आप गाय के दूध से बने घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप घी को चेहरे पर अप्‍लाई करते हो तो यह आपकी स्किन को कई तरीके से हील करेगा, साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाएगा।

रूखी त्वचा

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे ने रूखी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए घी बेहद काम आ सकती है। सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धुलकर तौलिए से सूखा ले, फिर रुई की सहायता से घी को चेहरे पर अच्छे से लगाकर सो जाए। घी के इस्तेमाल से आपके स्किन की ड्राइनेस एक या दो रात में ही गायब हो जाएगी।

फटे होंठ

सर्दियों में अक्सर सबके होंठ फटने लगते हैं। फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घी बेहद असरदार है। रात को सोने से पहले होठों पर घी को अच्छे से लगाकर सो जाए। आप चाहें तो दिन में भी लगा सकते है।

चेहरे के काले धब्बे

अक्सर लोगों के चेहरे पर काले धब्बे देखने को मिलते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रात में चेहरे पर घी का इस्तेमाल करे ,इसका इस्तेमाल आप डेली कर सकते है। नाइट क्रीम की तरह।

सन बर्न

अधिक धूप में रहने की वजह से अगर अपकी स्किन पर सन बर्न की समस्‍या आ गई है, तो आप सोने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ कर प्रभावित एरिया में घी लगाएं जल्‍दी ही सनबर्न के निशान गायब हो जाएंगे।

सूजन होने पर

अगर शरीर में कहीं पर सूजन हो जाए तो उसे दूर करने के लिए आप घी का इस्तेमाल करे। सूजन को रोकने के लिए घी को रात में सोते समय इस्तेमाल करें और अगले दिन चेहरे को पानी से धोने से पहले चेहरा किसी सूती कपड़े से साफ कर लें।

संक्रमण

संक्रमण को दूर करने के लिए या त्वचा की लालिमा को दूर करने के लिए आप घी का प्रयोग करने से त्वचा पर खुजली, त्वचा के संक्रमण के कारण लालपन, त्वचा का सूखापन आदि आसानी से दूर हो जाते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें