Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Lucknow : राजधानी में आज होगी किसान महापंचायत, राकेश टिकैत पहुंचे

लखनऊ | उत्तर प्रदेश (UP) समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) से पहले प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तीन कृषि कानूनों (Farm Bills) को वापस लेने की घोषणा कर दी है। इस ऐलान के बाद भी बड़ी संख्या में किसान धरने पर बैठे हैं। इस बीच किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सोमवार को लखनऊ (Lucknow) में एक किसान महापंचायत करने वाले हैं। उन्होंने किसान महापंचायत को सफल बनाने के उद्देश्य से दूरदराज के किसानों को लखनऊ पहुंचने का आह्वान किया है।

- Advertisement -
फोटो : इंटरनेट

किसान नेता राकेश टिकैत ने एक ट्वीट कर कहा था कि 22 नवंबर को लखनऊ के इकोगार्डन (Eco Garden) में आयोजित किसान महापंचायत में आप सभी किसान मजदूर व युवा साथी अधिक से अधिक संख्या में महापंचायत में शामिल हों। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जिन कृषि बाजार सुधारों की बात की जा रही है वह नकली व बनावटी है। इन सुधारों से किसानों की बदहाली रुकने वाली नहीं है। कृषि व किसान के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानून बनाना सबसे बड़ा सुधार होगा। उन्होंने कहा कि महापंचायत में किसानों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने और मारे गए किसानों को मुआवजा दिलाने के मुद्दे पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पिछले साल से चले आ रहे किसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को तीनों कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि संसद की आगामी शीतकालीन सत्र में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की दिशा में पूरी प्रक्रिया की जाएगी। उन्होंने आगे कहा था कि हमें इस बात का अफसोस रहेगा कि हम तीनों ही कृषि कानून होने से होने वाले फायदों के बारे में किसानों को नहीं समझा पाए। जिसका नतीजा हुआ है कि ये कानून वापस लेने पड़ रहे हैं।

फोटो : इंटरनेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के ऐलान करने के बाद भी किसान संगठनों की तरफ से आंदोलन खत्म नहीं किया गया है। किसान संगठनों ने साफ-साफ कह दिया है कि जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बन जाता है, तब तक उनका यह आंदोलन जारी रहेगा। किसान संगठनों ने तीनों कृषि कानूनों के वापस लेने के बाद आगे की रूपरेखा को तैयार करने के लिए राजधानी लखनऊ में 22 नवंबर को किसान महापंचायत का आयोजन किया है, जिसमें भारी संख्या में किसानों के शामिल होने की संभावना है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें