Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

प्यार की मिसाल- एक और ताजमहल हुआ तैयार, पति ने पत्नी को दिया अजूबे का 3D इमेज !

 बुरहानपुर : ताज महल (Taj Mahal), उसकी खूबसूरती और उसकी खूबसूरत यादों के बारे में सभी बातें करते हैं। सभी ये भी जानते हैं कि शाहजहां (Shah Jahan) ने अपनी बेगम मुमताज़ महल (Mumtaz Mehal) के लिए मोहबात का यह नायाब नमूना तैयार कराया था। जिसे आज दुनिया के सबसे बड़े अजूबों में से एक माना जाता है। इसकी नक्काशी के सभी इतने दीवाने हैं कि विदेशों से लोग इसे देखने के लिए खिंचे चले आते हैं।

- Advertisement -

असली ताज महल से खूब मिलता है यह घर

मोहब्बत की ऐसी ही एक और मिसाल मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से सामने आई है। जहां एक शख्स ने अपनी पत्नी को प्यार की अनोखी निशानी दी है। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर (Burhanpur) में एक शख्स ने अपनी पत्नी को ताज महल जैसा दिखने वाला घर (Taj Mahal Like House) बनवाकर तोहफे में दिया है। यह घर असली ताज महल से काफी हद तक मिलता है। इस चार बैडरूम वाले घर की नक्काशी भी ताज महल से खूब मेल खाती है। इस घर में चार बेडरूम, एक किचन, एक लाइब्रेरी और एक मैडिटेशन रूम भी है। इस घर में 2 बेडरूम नीचे और 2 बेडरूम ऊपर बने हुए हैं।

मध्य प्रदेश : पति ने पत्नी के लिए बनवाया ताज महल जैसा घर

 

इंजीनियर्स को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

इंजीनियरों को इस घर को तैयार करने में अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ी। उन्हें इस घर को तैयार करने में कई अड़चनों का सामना करना पड़ा। इसके लिए उन्हें असली ताज महल का बेहद बारीकी से अद्ध्यन करना पड़ा। साथ ही यह सभी कलाकार औरंगाबाद (Aurangabad) में ताजमहल की ही तरह दिखने वाला स्मारक ‘बीबी का मकबरा’ (Bibi Ka Maqbara) भी देखने गए थे। ऐसा इसलिए क्योंकि ‘बीबी का मकबरा’ की पहचान देश के दूसरे ताजमहल के रूप में होती है। इसकी नक्काशी के लिए बंगाल (Bengal) और इंदौर (Indore) के कलाकारों की मदद ली गई है।

मध्य प्रदेश : पति ने पत्नी के लिए बनवाया ताज महल जैसा घर

ताजमहल की 3डी इमेज है यह घर

बता दें कि इस घर को इंडियन कंस्ट्रक्टिंग अल्ट्राटेक आउटस्टैंडिंग स्ट्रक्चर ऑफ़ एमपी  (Indian Constructing UltraTech Outstanding Structure of MP) के पुरस्कार से नवाज़ा जा चुका है। आनंद प्रकाश चौकसे (Anand Prakash Chouksey) का मानना ​​है कि उनका घर ऐसा होगा कि कोई भी पर्यटक बुरहानपुर (Burhanpur) की यात्रा के दौरान इसे बिना देखे नहीं जा सकता। गौरतलब ही कि इंजीनियरों ने इस मकान को ताजमहल की 3डी इमेज की तरह बना कर तैयार किया है।

मध्य प्रदेश : पति ने पत्नी के लिए बनवाया ताज महल जैसा घर

तैयार करने में लगा तीन साल का वक़्त

इस घर को बनाने में तीन साल का वक़्त लगा है। ताज महल जैसे दिखने वाले इस घर में असली ताज महल की ही तरह मिनारे भी बनवाई गई हैं। घर की फ्लोरिंग राजस्थान के मकराना और फर्नीचर मुंबई के कारीगरों से तैयार करवाया गया है। इतना ही नहीं घर में लाइटिंग इस तरह से की गई है कि रात के अँधेरे में भी यह एकदम असली ताज महल जैसा चमकता दिखाई देता है।

 

मध्य प्रदेश : पति ने पत्नी के लिए बनवाया ताज महल जैसा घर

बता दें कि, मुग़ल इतिहास में यह बात दर्ज है कि मुमताज़ महल ने अपनी आखरी सांस मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में ही ली थी। बुरहानपुर निवासी आनंद चौकसे के मन में हमेशा यह बात कौंधती थी कि दुनिया भर में मोहब्बत की मिसाल माना जाने वाला ताज महल उनके अपने शहर में क्यों नहीं है। अपनी इसी कसक को दूर करने और पत्नी के चेहरे पर नूर लाने के लिए आनंद चौकसे ने यहां ताज महल रुपी यह घर बनवा डाला। जिसे उन्होंने अपनी पत्नी मंजूषा चौकसे (Manjusha Choksey) को तोहफे में दिया।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें