Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Balrampur : 11 दिसम्बर को पीएम मोदी करोड़ों की सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का करेंगे लोकार्पण

लखनऊ/बलरामपुर

- Advertisement -

रिपोर्ट : योगेंद्र विश्वनाथ

विकास को लेकर जहां भाजपा सरकार प्रयासरत रहती है, तो वहीं विकास को ही मुद्दा बनाकर भारतीय जनता पार्टी पुनः 2022 में प्रदेश में आसीन होना चाहती है। इसी क्रम में विकास कार्यों को गतिमान बनाने के लिए तैयार सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन कर इसे देश को समर्पित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को बलरामपुर आएंगे।

फोटो : डॉ महेंद्र सिंह,मंत्री,जल शक्ति(सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग)

प्रदेश के जनपद बलरामपुर जिले के दौरे पर आए जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर व प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 11 दिसंबर को बलरामपुर जिले में बहराइच रोड पर हंसुवाडोल गांव के पास आएंगे और वहीं से सरयू परियोजना देश को समर्पित कर बटन दबा कर श्रावस्ती में नदी का गेट खोलेंगे। इस दौरान कार्यक्रम स्थल पर तकरीबन 2 लाख लोगों के आगमन को लेकर तैयारियां हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी अपने उद्बोधन से संबोधित करेंगे। लोकार्पण कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी देशभर में होगा।

सरजू नहर राष्ट्रीय परियोजना के बारे में बात करते हुए डॉक्टर महेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि अब किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा और यह परियोजना 9 जिलों के लिए वरदान साबित होगी। बलरामपुर जिला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई का कर्म स्थली रहा है। इसलिए बलरामपुर सदैव नरेंद्र मोदी के दिल में रहता है। सरजू नहर परियोजना शुरुआत के बाद नहरों में पानी आएगा और पानी भरा हुआ होना हमारे जीवन में शुभ का संकेत देता है, तो हम हमेशा सुख एवं समृद्धि में बने रहेंगे।

फोटो : इंटरनेट

आजाद भारत में 78.68 करोड़ की लागत से 1978 में दो जिलों में सिंचाई के लिए राज्य सरकार ने छोटे स्तर पर इस परियोजना को शुरू किया था। चार साल बाद 1982 में इसे विस्तारित करते हुए बलरामपुर सहित नौ जिलों को इस परियोजना से जोड़ दिया गया। बाद में इसका नाम परिवर्तित कर सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना कर दिया गया। नाम परिवर्तन के साथ साथ इसकी लागत भी पुनरीक्षित कर 78.68 करोड़ से बढ़ कर 2021 तक 9802.68 करोड़ रुपये हो गई। साथ ही सिंचित क्षेत्र की क्षमता भी 3.12 लाख हेक्टेअर से बढ़ कर 14.04 लाख हेक्टेअर पहुंच गयी। इस बाबत जल शक्ति मंत्री ने बताया कि सरयू नहर परियोजना के लिए घाघरा, राप्ती, बाणगंगा, सरयू व रोहिणी नदी को आपस में जोड़ा गया है। इस परियोजना की पुनरीक्षित लागत 9802.68 करोड़ रुपये है। परियोजना पर मार्च 2021 तक 9562.68 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इस परियोजना के लिए कुल 25027.72 हेक्टेअर भूमि की आवश्यकता थी। इसके सापेक्ष 25021.497 हेक्टेअर भूमि विभाग ने पहले ही खरीद लिया है। बलरामपुर सहित नौ जिलों में बढ़ेगी सिंचाई सुविधा। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के तहत सरयू लिंक चैनल, सरयू मुख्य नहर तथा उसकी समस्त शाखाएं राप्ती लिंक नहर व राप्ती मुख्य नहर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर व महराजगंज में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा। इस परियोजना के तहत रेलवे ब्रिज का भी निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। अब इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी से करा कर परियोजना देश को समर्पित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर जल शक्ति मंत्री ने गोंडा के मंडलायुक्त, डीआईजी, जिला अधिकारी,एसपी व राज्य मंत्री पलटू राम के साथ-साथ स्थानीय राजनेताओं से तैयारियों के बारे में बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था व अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, जिससे कि कोई असुविधा ना हो। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम वाले मैदान में करीब 2 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जहां पर सभी सुविधाओं को समुचित मुहैया कराने का आश्वासन जल शक्ति मंत्री ने सभी अधिकारियों को दिया है। इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन युद्धस्तर पर तैयारी करना शुरू कर दिया है और पूरी तरह से जिला प्रशासन अलर्ट नजर आ रहा है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें