Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बालों को बनाएं स्मूद और शाइनी, ये चार DIY हेयर मास्क होंगे कारगर !

लखनऊ : सर्दि का मौसम शुरू होते ही लोगों के हेयर की भी समस्या बढ़ने लगती है ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप फ्लैक्स सीड का इस्तेमाल कर अपने हेयर को प्राकृतिक रूप से मुलायम और मजबूत बना सकते है।

- Advertisement -

आज कल अधिकतर लोग अपनी त्वचा और बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक नुस्खो का प्रयोग करना चाहते है क्योकि ये बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा और बालों को प्राकृतिक रूप से सौंदर्य बनाते है। सर्दी के मौसम में फ्रिज़ी और ड्राई बालों पर व्यापक प्रभाव डालने के लिए इंटरनेट पर फ्लैक्स सीड्स प्रचलन में हैं। आपको भी जल्दी इसका उपयोग जानना चाहिए!

फ्लैक्स सीड्स के गुण बालों के लिए फायदेमंद
अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो बालों के रोम को महत्वपूर्ण प्रोटीन और पोषक तत्व देता है। यह स्कैल्प में सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है, और बालों के झड़ने को कम करता है।

इसमें विटामिन बी, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पाइरिडोक्सिन, पैंटोथेनिक एसिड और फोलिक एसिड होता है, जो बालों के विकास को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं और बालों में मजबूती प्रदान करते है।

* फ्लैक्स सीड्स के 4 DIY हेयर मास्क

1. फ्लैक्स सीड्स जैल बनाने की सामग्री
अलसी-1/4 कप पानी- 2.5 कप एलोवेरा

जैल बनाने का तरीका
अलसी के बीज को पानी में डालकर लगभग 10 मिनट तक उबालें और अलसी को बर्तन के तले में चिपकने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहें। जब जेल जैसी संरचना बन जाए तो आंच को बंद कर दे। इस जेल को लगभग एक घंटे के लिए ठंडा होने दे। अच्छे परिणाम के लिए अलसी के जैल में एलोवेरा जैल मिलाएं। अब इस जेल को एक जार में भरकर फ्रिज में रख दें। आप इस अलसी के जैल को अपने बालों में कम से कम दो घंटे के लिए लगा सकते हैं। फ्रिज़-फ्री और शाइनी बालों के लिए इस जैल को हफ्ते में कम से कम एक बार लगाएं। बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए इस हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

2. फ्लैक्स सीड्स और केले का हेयर मास्क
सामग्री
फ्लैक्स सीड्स – 2 बड़े चम्मच एक केलाशहद-1 बड़ा चम्मच जैतून,बादाम या लैवेंडर तेल- 1 बड़ा चम्मच

हेयर मास्क बनाने का तरीका
अलसी को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। कैट हुए केले को इसमें डालें। अलसी और केले के मिश्रण में शहद और अपनी पसंद का कोई भी तेल मिलाएं और आपका मास्क तैयार है अपने बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांटें। मास्क को अपने स्कैल्प और बाकी बालों पर लगाएं। हेयर मास्क को कम से कम 2 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। स्मूद और हाइड्रेटेड बालों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस हेयर मास्क का प्रयोग करें।

3. शहद, दही और फ्लैक्स सीड्स पाउडर हेयर मास्क
हेयर मास्क की सामग्री
फ्लैक्स सीड्स – 1 चम्मच शहद- 1/2 चम्मच दही- 2 चम्मच

मास्क को इस्तेमाल करने का तरीका
अलसी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब इसमें शहद और दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे शैम्पू और कंडीशनर से धो लें और इसे हफ्ते में एक-दो बार दोहराएं।

4. जैतून का तेल, नींबू का रस और अलसी का पाउडर हेयर मास्क
सामग्री
आलसी पाउडर- 1 चम्मच जैतून का तेल- 2 बड़े चम्मच नींबू का रस- 1/2 चम्मच

इस तरह हेयर मास्क लगाएं
अलसी के पाउडर में दो चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटे। इसे अपने बालों की लंबाई और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे धो लें।

तो अब सर्दियों में फ्रिज़ी और रूखे बालों से परेशान होना बंद करें। फ्लैक्सिड के ये DIY हेयर केयर हैक आपको स्मूद, शाइनी और स्ट्रॉन्ग हेयर देगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें