Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बांस  वृक्षारोपण अभियान शुरू, शिपिंग महानिदेशालय का एक बड़ा कदम

पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, शिपिंग महानिदेशालय और मुंबई बंदरगाह प्राधिकरण (एमबीपीए) ने संयुक्त रूप से बड़े पैमाने पर बांस  वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। 18 सितंबर, 2024 को इसका उद्घाटन किया गया. यह पहल मैरीटाइम इंडिया विजन 2030 के अनुरूप है . इसका उद्देश्य पर्यावरण, आर्थिक और सामाजिक स्थिरता के लिए सरकार की “पंचामृत” प्रतिबद्धताओं में योगदान करना है।

- Advertisement -

वृक्षारोपण अभियान को एमबीपीए अध्यक्ष राजीव जलोटा (आईएएस) की उपस्थिति में किया गया। इस कार्यक्रम में पर्यावरणविदों, उद्योग जगत के नेताओं और छात्रों की भी भागीदारी रही। डीजीएस श्याम जगन्नाथन (आईएएस) ने अभियान की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, राजीव जलोटा ने बंदरगाह संचालन में हरित पहल के महत्व पर जोर दिया। कहा, “बांस, अपने तीव्र विकास और पर्यावरणीय लाभों के साथ, हमारे वृक्षारोपण अभियान के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह पहल न केवल बंदरगाह के आसपास हरित आवरण को बढ़ाएगी बल्कि कार्बन पृथक्करण और जैव विविधता संरक्षण में भी योगदान देगी।”

एएनए, एक गैर-लाभकारी संगठन, ने वृक्षारोपण परियोजना को निष्पादित करने के लिए WICCI और हरीमिट्टी फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है। बांस की खेती में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाना जाने वाला फाउंडेशन तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेगा।

वृक्षारोपण अभियान से पर्यावरण पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है। तेजी से बढ़ने वाला पौधा बांस, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने और ऑक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। यह मृदा अपरदन नियंत्रण और भूजल पुनर्भरण में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, वृक्षारोपण बंदरगाह क्षेत्र की सौंदर्य अपील को बढ़ाएगा।

इस पहल को विभिन्न संगठनों से समर्थन मिला है, जिनमें गल्फ टर्बो सोलन्स, इंफॉर्मा मार्केट्स इंडिया, जेनर मैरीटाइम सोलन्स, फर्स्ट पॉलिसी इंश्योरेंस ब्रोकर्स, ब्राई एयर, एमएससी शिपिंग इंडिया, मटेरियल रिसाइक्लिंग एसोसिएशन इंडिया, हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम ट्रेनिंग, वी शिप्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। , कैप्टन अजय अचुतन, विग्मा मैरीटाइम सर्विसेज, ऑफिंग ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड, आर्मेचरन वुल्फ, अरुण कुमार अग्रवाल, भंडारकर शिपिंग, और एनएसयूआई शामिल है।

इस मौके पर संजीव वी मेहरा ने कहा, “हम अपने भागीदारों और हितधारकों से मिले जबरदस्त समर्थन के लिए आभारी हैं।” अध्यक्ष – एएनए. “यह पहल पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता और सामुदायिक कार्रवाई की शक्ति में हमारे विश्वास का एक प्रमाण है।”

वृक्षारोपण अभियान के तहत, खाली एमबीपीए भूमि पर 1000 से अधिक बांस के पौधे लगाए गए। एएनए का लक्ष्य आने वाले वर्षों में बंदरगाह के चारों ओर हरित आवरण का और विस्तार करना है, जिससे भारत के हरित क्षेत्र को 20% तक बढ़ाने के लक्ष्य में योगदान मिलेगा। केंद्र के निर्देशों के अनुसार और उसके परिपत्र के बाद, आईएमयू (टी.एस.चाणक्य) और एमटीआई एससीआई के छात्रों द्वारा स्वच्छ भारत और वृक्षारोपण पर दो स्किट/नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें