Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

फीफा वर्ल्ड कप: अर्जेंटीना ने मैच तो फ्रांस के एम्बाप्पे ने जीता दिल, 8 गोल दागकर गोल्डन बूट पर किया कब्जा

फीफा वर्ल्ड कप में भले ही अर्जेटीना की टीम विजयी रही लेकिन फ्रांस के युवा खिलाड़ी एम्बाप्पे ने सबका दिल जीत लिया है। फाइनल मैच में जिस तरह से अकेले योद्धा की तरह एम्बाप्पे ने मैच खेला, उसे लेकर पूरी दुनिया में उनकी तारीफ हो रही है। अकेले एम्बाप्पे ने इस मैच में तीन गोल किए और एक समय तो फ्रांस को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था। पूरे वर्ल्ड कप के दौरान सबसे अधिक 8 गोल मारने का रिकॉर्ड बनाकर एम्बाप्पे ने गोल्डन बूट पर भी कब्जा जमाया और रोनाल्डो जैसे दिग्गज के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

- Advertisement -

 

पिछले 44 साल और 11 विश्व कप में सिर्फ दूसरी बार ऐसा मौका आया है, जब गोल्डन बूट जीतने वाले फुटबॉलर ने एक विश्व कप में छह से ज्यादा गोल किए हैं। यह उपलब्धि 20 साल पहले 2002 के विश्व कप में ब्राजील के दिग्गज रोनाल्डो ने आठ गोल कर हासिल की थी।

 

इस अपवाद को छोड़ दें तो इन 44 सालों में किसी भी फुटबॉलर ने छह से ज्यादा गोलकर गोल्डन बूट नहीं जीता था। इस बार एम्बाप्पे, मेसी और जिरूड के सामने छह गोल के रिकॉर्ड को सुधारने का मौका था और एम्बाप्पे ने यह सुनहरा मौका नहीं छोड़ा।

 

रोनाल्डो के 2002 में आठ गोल के बाद 2006 और 2010 के विश्व कप में तो पांच-पांच गोल पर ही गोल्डन बूट मिला। विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक 16 गोल करने वाले जर्मनी के मिरोस्लाव क्लोज ने 2006 में और जर्मनी के ही थॉमस मूलर ने 2010 के विश्व कप में पांच-पांच गोल कर गोल्डन बूट जीता। 2014 में कोलंबिया के जेम्स रॉड्रिगेज और और 2018 में इंग्लैंड के हैरी केन ने छह-छह गोल कर यह खिताब जीता।

रोनाल्डो से पहले 1974 के विश्व कप में पोलैंड के ग्रेजगोर्ज लाटो ने सर्वाधिक सात गोल कर गोल्डन बूट जीता था। एक विश्व कप में सर्वाधिक 13 गोल कर गोल्डन बूट जीतने का रिकार्ड फ्रांस के जस्ट फोंटेन के नाम है। उन्होंने 1958 के विश्व कप में यह उपलब्धि हासिल की थी। 1970 के विश्व कप में पश्चिम जर्मनी के जर्ड मूलर ने 10 गोल किए थे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें