Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रखें अपने पाचनतंत्र का ध्यान..करें ये घरेलू उपाय…!!

Digestive System : पाचन तंत्र हमारे भोजन को पचाने का कार्य करता है। हमारे शरीर के लिए पाचन महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर के ठीक प्रकार से कार्य करने और स्वस्थ रखने के लिए खाने-पीने से प्राप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। प्रोटीन, वसा कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और पानी पोषक तत्व हैं। पाचनतंत्र की सहायता से भोजन पर्याप्त पोषण तत्वों में बदलते हुए, शरीर की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। इन पोषक तत्वों से ही शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

- Advertisement -

जितना स्वस्थ पेट, उतना सेहतमंद रहेंगे आप।

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आपका पेट जितना स्वस्थ रहेगा,आप उतना सेहतमंद रहेंगे। ऐसा माना जाता है कि आपके सम्पूर्ण स्वास्थ की भलाई आपके पाचनतंत्र के स्वास्थ पर निर्भर करती है। ऐसे में आवश्यक है कि अपने पाचनतंत्र का ख़याल रखा जाए। खराब खान-पान, जीवनशैली और हमारी आदतों का पाचनतंत्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यदि ध्यान न दिया जाए तो पेट में दर्द, सूजन, ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। कई बार ये समस्याएं अगर लम्बे समय तक रहे तो गंभीर रूप भी ले सकती हैं। ऐसी समस्याओं के होने पर आपको तुरंत किसी कुशल डॉक्टर की सलाह की आवश्यकता होती है।

वर्तमान समय में फास्ट फ़ूड की लत, खराब आदतें, व्यायाम की कमी का असर पाचनतंत्र पर तो पड़ता ही है लेकिन इसके कारण कई बीमारियां बढ़ रही हैं। लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय है जिनकी मदद से आप अपने पाचनतंत्र को मजबूत बना सकते हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ अच्छे बदलाव और खान-पान में सुधार करके पाचनतंत्र सम्बंधित समस्याओं से बचा जा सकता है।

 

पाचनतंत्र मजबूत करने के घरेलू उपाय।

  • फाइबर रिच आहार का सेवन करें: फाइबर हमारे पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक है। ड्राई फ्रूट्स, नट्स, बीज, साबुत अनाज, दाल, सोयाबीन, राजमा, छोले आदि में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है।
  • भोजन को अच्छी तरह से चबा कर खाये: हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार आपका भोजन आधे से ज्यादा आपके मुँह में ही पचने योग्य हो जाता है। ऐसे में खाने को धीरे-धीरे और चबा कर खाना चाहिए।
  • गर्म पानी से दिन की शुरुआत करें: गर्म पानी से दिन की शुरुआत करने से पाचनतंत्र तो मजबूत होता ही है, साथ ही ये शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • लंच में दही या छाछ पिए: दही और छाछ दोनों ही बेहतरीन प्रोबायोटिक्स में से एक हैं। प्रोबायोटिक्स आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज़ करने में भी मददगार हैं।
  • हर्बल चाय पिएं: पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए पुदीना, अजवाइन, जीरा, दालचीनी आदि हर्बल चाय का सेवन करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम : नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ में इससे पाचन क्रिया भी ठीक प्रकार से कार्य करती है।
  • इसके समय से भोजन,सही मात्रा में पानी का सेवन,गर्म और ताजे खाने का सेवन,मादक पदार्थों से दूरी, तनाव से दूरी आदि के द्वारा आप अपने पाचनतंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें