Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूपी के डीजीपी विजय कुमार ने की “ऑपरेशन दृष्टि” की शुरुआत, चप्पे-चप्पे पर होगी नज़र

ऑपरेशन दृष्टि के तहत उत्तर प्रदेश के गली-मोहल्लों, बाज़ार और मार्गों को कैमरों से लैस किया जायेगा।

लखनऊ: मंगलवार को यूपी के डीजीपी विजय कुमार “ऑपरेशन दृष्टि” की शुरुआत की। इसके तहत उत्तर प्रदेश के हर गली-मोहल्ले, बाज़ार और मार्गों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया जायेगा। यूपी के हर शहर की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के लिए है “ऑपरेशन दृष्टि” की शुरुआत की गयी है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की स्थापना के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय की ओर से मानक संचालित प्रक्रिया जारी की गयी है। डीजीपी ने कहा कि यह अपराधों पर नियंत्रण तथा घटनाओं के खुलासे करने में उपयोगी सिद्ध होगा। साथ ही इससे बेहतर पुलिसिंग करते हुए लोगों में ख़ासकर महिलाओं में सुरक्षा की भावना जाग्रत की जा सकती है।

- Advertisement -

 

 

 

आपराधिक घटनाओं के खुलासों में होगी मदद

यूपी में ऑपरेशन दृष्टि शुरू किये जाने को लेकर पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, डीजीपी विजय कुमार ने कहा कि सीसीटीवी कैमरों के फुटेज का आपराधिक घटनाओं के खुलासों में प्रयोग हो सकेगा। वहीं निर्दोष व्यक्तियों को चिन्हित करने तथा अपराधियों को ढूंढने में मदद मिलेगी। सेफ सिटी और स्मार्ट सिटी में लगने वाले कैमरों के साथ जुड़कर गहन निगरानी हो सकेगी। इसके लिए समाज के सभी वर्गों के सक्षम लोगों से संपर्क कर सीसीटीवी कैमरे लगाने के अभियान में सहभागिता की अपील की जाये।

 

 

यूपी के डीजीपी ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

यूपी के डीजीपी विजय कुमार ने मीडिया से भी अपील की कि इस अभियान के विषय में लोगों को जागरूक किया जाये। डीजीपी ने जनता, कारोबारियों से अपील है कि अपने कैमरों को सड़क की तरफ़ रखें। इसके अलावा पुलिस अधिकारीयों को निर्देश दिए कि सीसीटीवी निर्धारित मानकों तथा उच्यगुणवत्ता वाले लगायें जाये। इंटरनेट कनेक्टिविटी तथा आधुनिक उपकरणों की व्यवस्था हो। कैमरा लगाने के लिए सार्वजानिक स्थानों, चौराहों, तिराहों का चयन करने में थाना प्रभारी, सीओ और अन्य अधिकारी रूचि दिखायें। इसके अलावा उन्होंने कहा की जहां पूर्व में घटनाएं हुई हैं या जो जगहें संवेदनशील हैं उनका चयन किया जाये। इस अभियान में सीसीटीवी लगाने वाले नागरिकों को सम्मानित किया जाए। पुलिस के कंट्रोल रूम में कैमरों की फीड सेव की जाएगी। कानून के जरिए अपराधियों को सज़ा दिलाने के लिए “ऑपरेशन कनविक्शन” चलाया जा रहा है। जघन्य अपराधों में गिरफ्तार आरोपियों को जल्द से जल्द फास्ट ट्रैक कोर्ट से सज़ा दिलाई जा रही है। जब हम एक,डेढ़ महीने में सज़ा दिलवाएंगे तो जनता में अच्छा संदेश जाएगा। जल्द सज़ा दिलाने के लिए पूरा तंत्र बनाया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें