Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मैच में जीत के साथ सीरीज पर कब्ज़ा जमाने के इरादे से उतरेगी भारत की यंग ब्रिगेड

लखनऊ : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा। खेल के सभी विभागों में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाला भारत शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में जीत के साथ तीन मैच की सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगा। पहले मैच में 6 विकेट से आसान जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया की नजर दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने पर रहेगी।

- Advertisement -

वेस्टइंडीज ने आखिरी बार 2017 में टी-20 सीरीज में भारत को हराया था। वेस्टइंडीज की नजर इस मुकाबले को जीत कर अपना पुराना रिकॉर्ड सही करके सीरीज में 1-1 की बराबरी पर रहेगी। वहीँ अगर बात करे भारत की तो भारतीय टीम ने लगातार 3 सीरीज में वेस्टइंडीज को धूल चटाई है और मौजूदा सीरीज में भी रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अच्छे लय में नजर आ रही है। मैच की शुरुआत शाम सात बजे होगी। साढ़े छह बजे टॉस होगा।

भारत की नजर सीरीज जीत के साथ पाकिस्तान से आगे निकलने की

भारतीय टीम अपने शानदार प्रदर्शन के कारण लगातार सात टी-20 मैच जीत चुकी है। टीम अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा मुकाबला जीत कर सीरीज पर अपना कब्ज़ा जमाती है तो टी-20 में 8वीं जीत होगी। पाकिस्तान ने 2009 में लगातार सात टी-20 मुकाबले जीते थे और भारत भी फिलहाल उसी ही बराबरी पर है। टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम पर दर्ज है जिसने लगातार 12 मैच जीते हैं। अफगान टीम के अलावा एसोसिएट टीम रोमानिया ने भी लगातार 12 मैच जीते हैं। तीसरे नंबर पर भी अफगानिस्तान (11) का नाम आता है और चौथे पर यूगांड़ा ने लगातार 11 टी-20 मैच जीते हैं।

वेस्टइंडीज़ की टीम के लिए सीरीज में बने रहने के साथ-साथ सम्मान की लड़ाई

वेस्टइंडीज का भारत का यह दौरा निराशाजनक रहा है, अभी तक इस दौरे पर चार मैच खेले हैं और सभी में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वनडे सीरीज में भी वेस्टइंडीज की टीम सभी फॉर्मेट में पूरी तरह से बिखरी हुई नजर आई थी। टीम के बॉलर्स ने फिर भी समय-समय पर विकेट चटकाए हैं, लेकिन बल्लेबाज अभी तक बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं। विंडीज को सीरीज में वापसी करनी है तो दूसरे मैच में खेल के हर एक डिपार्टमेंट में जोरदार खेल दिखाना होगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली तीन टी-20 सीरीज में भारत को जीत मिली है।

पांच वर्षों में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज नहीं हरा पाई है। वेस्टइंडीज की टीम लगातार चार मैच हार चुकी है, जिसमें तीन वनडे और एक टी-20 शामिल है। वेस्टइंडीज की टीम दौरे पर अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई है और तीन वनडे तथा पहले टी-20 में भारत को जीत दर्ज करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। कीरोन पोलार्ड की अगुआई वाली वेस्टइंडीज की टीम से उम्मीद होगी कि वे अपने पसंदीदा टी-20 प्रारूप में भारत को बाकी बचे मैच में चुनौती दे पाएंगे विशेषकर यह देखते हुए कि टीम स्वदेश में इंग्लैंड को 3-2 से हराकर यहां आई है।

संभावित प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर/मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल।

बेंच पर: श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, अवेश खान, कुलदीप यादव और हरप्रीत बरार

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉट्रेल, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, ब्रेंडन किंग, रोवमैन पावेल, ओडियन स्मिथ, काइल मायर्स।

बेंच पर: हेडन वॉल्श जूनियर, डोमीनिक ड्रेक्स, शाई होप, रोमारियो शेफर्ड और डेरेन ब्रावो ।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें