Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Willful Defaulter : कौन हैं विलफुल डिफॉलटर्स, जो देश को चूना लगा रहे हैं !

देश की 11,333 कंपनियां शामिल हैं जिन्होंने करोड़ों से अधिक रुपए की राशि का डिफॉल्ट जानबूझकर किया है। डिफाल्टर का मतलब ऐसे लोगों से और फर्म से है जो बैंकों से लिए गए पैसे नहीं चुकाते हैं।क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो ऑफ इंडिया लिमिटेड (CIBIL) के रिकॉर्ड में डिफॉल्‍टर्स (Defaulters) की लम्‍बी सूची है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे लोगों के कारण बैंकों के 2.19 करोड़ रुपए फंसे हुए है और यह आकड़ा 17 फरवरी, 2022 तक का है। देश में विलफुल डिफाल्टर के कारण यहां तक पहुंचा है। बता दें कि सिबिल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा विलफुल डिफॉलटर्स 3,478 महाराष्ट्र में है।

- Advertisement -

क्या होते हैं विलफुल डिफॉलटर्स ?

ऐसी कंपनियां जो कर्ज लेती हैं लेकिन उसे जानभूझकर नहीं चुकाते हैं। ये कंपनियां लोन तो ले लेतीं हैं, बैंकों को किसी भी किश्त का भुगतान नहीं करतीं इन्हें विलफुल डिफॉल्‍टर्स कहते हैं। किश्त न जमा करने पर यह मामला कानून के दायरे में आ जाता है।

विलफुल डिफॉल्‍टर्स किस बैंक में सबसे ज्यादा हैं ?

सिविल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सबसे ज्‍यादा विलफुल डिफॉल्‍टर्स महाराष्‍ट्र के आईडीबीआई बैंक में हैं।

इसके बाद सबसे ज्‍यादा डिफॉल्‍टर्स की संख्‍या बैंक ऑफ बडौदा में है और ऐसे मामले ज्‍यादा गंभीर मानें जाते हैं क्‍योंकि इनपर करोड़ों रुपए का कर्ज होता है।

डिफॉल्‍टर्स और विलफुल डिफॉल्‍टर्स में क्या है अंतर ?

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, डिफॉल्‍टर उन कंपनियों या लोगों को कहा जाता है जो कर्ज तो लेते हैं लेकिन घाटा या दिवालिया होने पर राशि को लौटा नहीं पाते हैं और विपरीत स्थितियां होने के कारण डिफॉल्‍टर घोष‍ित हो जाते हैं।वहीं विलफुल डिफॉल्‍टर्सउन्हें कहा जाता है जो कर्ज लेते हैं और उनके पास इसे चुकाने के लिए पर्याप्त राशि होने के बावजूद भी कर्ज नहीं चुकाते हैं।

देश के चुनिंदा विलफुल डिफॉटर्स

बिजनेस स्‍टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, मेहुल चौकसी, विजय माल्‍या, गीतांजली जेम्‍स, रोटोमैक ग्‍लोबल, जूम डेवलपर्स, किंगफि‍शर एयरलाइंंस समेत विलफुल डिफॉटर्स की लिस्‍ट में कई नाम शामिल हैं।

बता दें कि जिन पर कार्रवाई की गई है, बैंक से 5 करोड़ रुपए से अध‍िक कर्ज लेने वालों का रिकॉर्ड रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) मेंटेन करता है।पिछले कुछ सालों में ऐसे विलफुल डिफॉल्‍टर्स की संख्‍या बढ़ी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें