Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

UP Election 2022: निर्वाचन आयोग ने किया बदलाव, अब चुनाव प्रचार में 40 स्टार प्रचारक उतार सकेंगे मान्यता प्राप्त दल

लखनऊ: एक तरफ जहां यूपी विधानसभा चुनाव के तीन चरण संपन्न हो चुके हैं तो वहीं निर्वाचन आयोग ने  चुनाव प्रचार को लेकर बड़ा बदलाव किया है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के प्रचार प्रसार में बदलाव करते हुए कहा है कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल अब चुनाव प्रचार में 40 स्टार प्रचारकों को उतार सकेंगे, जबकि अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को 20 स्टार प्रचारक उतारने की अनुमति होगी। आयोग ने पांचवें, छठें व सातवें चरण के लिए अतिरिक्त स्टार प्रचारकों की सूची 23 फरवरी को शाम पांच बजे तक आयोग या मुख्य निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

- Advertisement -

बता दें कि साल 2020 में कोविड-19 महामारी को देखते हुए आयोग ने नौ अक्टूबर, अधिनियम के प्रावधानों में संशोधन करके स्टार प्रचारकों की संख्या घटाकर 30 व 15 कर दी थी, साथ ही स्टार प्रचारकों की सूची सौंपे जाने की समय-सीमा को अधिसूचना के दिनांक से सात दिन से बढ़ाकर 10 दिन कर दिया था।

आयोग ने कोविड के नए व सक्रिय मामलों में कमी को देखते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा-77 में उल्लेखित स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या व स्टार प्रचारकों की सूची सौंपे जाने की समय-सीमा में बदलाव किया है। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या अधिकतम 40 व अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या अधिकतम 20 कर दी गई है। वहीं चुनाव आयोग ने दोबारा स्टार प्रचारकों की सूची सौंपे जाने की समय सीमा घटाकर सात दिन कर दी गई है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें