Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सात गलत आदतें जो कम कर रहीं हैं आपकी खूबसूरती, आज ही बदले

लगभग सभी लोग चाहते हैं कि उनकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत दिखे। लेकिन कई बार जाने अनजाने में की गई गलतियां आपके इन सपनो को पूरा होने से रोक देती हैं। आज हम आपकी कुछ ऐसी ही गलतियां बताएंगे, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर आपके चेहरे का निखार छीन लेती हैं।

- Advertisement -

* त्वचा को नुकसान पहुंचाने वालीं ये 7 आदतें, आज ही सुधार लें *

1 – जो लोग पानी कम पीते हैं
जो लोग पानी कम पीते हैं, उनका सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। पानी कम पीने की वजह से स्किन ड्राई होने लगती है और खुजली, स्किन टाइट होना- ये सब डिहाइड्रेशन के ही लक्षण हैं। इसलिए आपको पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंगे तो आपको इन समस्याओं
से छुटकारा मिल जाएगा।

2 – जो लोग सोने से पहले चेहरा नहीं धुलते
आलस या थकान की वजह से जो लोग रात को सोने से पहले अपना चेहरा नहीं धुलते हैं शायद वो न जानते हों कि वो अपनी त्वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसका सीधा असर उनके चेहरे के ग्लो पर पड़ता है। चेहरे का ग्‍लो भी खत्म होने लगता है। अगर आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे की त्‍वचा को नियमित रूप से साफ नहीं करते हैं तो इससे आपके रोमछिद्रों में धूल-मिट्टी और गंदगी जम जाती हैं और ये गंदगी मुहांसे का कारण बन जाते हैं। मोबाइल जैसी कई चीजें आपकी स्किन पर बैक्‍टीरिया पैदा कर सकती हैं।

3 – जो लोग चेहरे को मॉइश्चराइज नहीं करते
जो लोग अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज करते है उनकी स्किन मॉइश्चराइज के साथ-साथ हाइड्रेट भी होती है। जो अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज नहीं करते उनकी स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने के साथ ही उम्र से पहले एजिंग के साइन नजर आने लगते हैं।

4 – जो सनसक्रीन नहीं लगते हैं
सनस्क्रीन में कुछ महत्वपूर्ण तत्‍व होते हैं, जैसे जिंक ऑक्साइड, टाइटेनियम ऑक्साइड आदि, जो स्‍किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करते हैं। आपकी सनस्‍क्रीन प्रभावी है या नहीं, इसका पता एसपीएफ से चलता है। एसपीएफ जितना ज्‍यादा होगा सनस्‍क्रीन उतनी ज्‍यादा प्रभावी होगी। यूवी किरणें त्वचा को जला देती हैं और मेलेनिन उत्पादन को बढ़ा देती हैं। इसलिए अगर आप धूप में निकल रही हैं, तो सनस्‍क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें।

5 – जो लोग डेली शैंपू करते हैं
जो लोग डेली अपने बालों में शैंपू करते हैं वो अपने प्राकृतिक तेल को खोने के साथ-साथ बालों की नैचुरल शाइन को भी धीरे-धीरे खत्म कर देते हैं। इससे आप के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए डेली हेयरवॉश नहीं करना चाहिए। अपने बालों की सेहत बनाए रखने के लिए उन्हें हफ्ते में दो बार शैंपू करें।

6 – जो लोग सनग्लास नहीं पहनते
जब हम घर से बाहर निकलते समय सनग्लास पहनते हैं तो वो हमारी आँखों को धूल मिट्टी से बचाते हैं साथ ही हमारी त्वचा को सूरज की तेज किरणों को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे हमारी त्वचा ख़राब हो जातीं हैं और चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती है जिससे लोग ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। सनग्लास हमारे आँखों के आसपास और माथे की त्वचा का बचाव करते हैं।

7 – हाई प्रोसेस्ड जंक फूड
हाई प्रोसेस्ड जंक फूड जैसे बर्गर, चिप्स, सोडा, फ्रेंच फ्राइज का ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। इससे शरीर के हार्मोन लेवल में बदलाव आता है, जिससे त्वचा में तेल का उत्पादन अधिक होने के कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में साइन ऑफ एजिंग के लक्षण कम उम्र में ही नजर आने लगते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें