Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में की बहुमूल्य धरोहरों को सफलतापूर्वक वापस लाने की बात

Mann Ki Baat : हमेशा की तरह इस बार भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को मन की बात सम्बोधित की। पर इस बार की मन की बात की शुरुआत उन्होंने भारत की सफलताओं के ज़िक्र से की जिसमे उन्होंने देशवासियों को बताया कि इस महीने की शुरुआत में भारत ने इटली से अपनी देश की बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है। आपको बता दें पीएम मोदी अपने भाषण में जिस धरोहर का ज़िक्र कर रहे थे वह अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हज़ार साल से भी ज्यादा पुरानी प्रतिमा है जो बिहार के गया से कुण्डलपुर मंदिर से चोरी हो गयी थी, जिसे अब भारत के अनेक प्रयासों के बाद पुनः प्राप्त कर ली गयी है।

- Advertisement -

मूर्तियों में नजर आता है तत्कालीन प्रभाव

प्रधानमंत्री ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इसके पहले भी तमिलनाडु के वेल्लोरे से भगवान आंजनेयार हनुमान जी की भी प्रतिमा चोरी हो गयी थी, वो मूर्ति भी 600 से 700 साल पुरानी बताई जाती है, जो की ऑस्ट्रेलिया से भारत ने प्राप्त की। वहीं उन्होंने अपनी बात को बढ़ाते हुए कहा कि भारत के हज़ारों वर्षों के इतिहास में कोने-कोने में एक से बढ़ कर एक मूर्तियां हमेसा मिलती रही हैं और हमारी हर मूर्तियों के इतिहास में तत्कालीन समय का प्रभाव भी नजर आता है,वहीं अतीत में बहुत सारी मूर्तियां चोरी होकर भारत से बहार जाती रही हैं, जो दूसरे देशो के लिए बस कला कृति थी जिनको न मूर्तियों के इतिहास से लेना देना था न ही श्रद्धा से लेना देना था। इन मूर्तियों को भारत में वापस लाना भारत माँ के प्रति हमारा दायित्व है इन मूर्तियों में भारत की आत्मा का और आस्था का अंश है।
साथ ही भारतीय धरोहरो को बचाने के लिए भारत लगातार प्रयन्तशील रहता है। वही अब समय के साथ भारत की धरोहरों की चोरी पर प्रधानमंत्री बोले कि जिन देशों में मूर्ति चोरी करने की एक प्रवत्ति थी उसमे भी एक भय पैदा होता नजर आ रहा है, जिन देशों में ये मूर्तियां चोरी करके ले जाइ जाती थी अब उन्हें भी लगने लगा है कि भारत के साथ रिश्तों में सॉफ्ट पावर का जो डिप्लोमैटिक चैनल होता है उसमे इसका भी बहुत बड़ा महत्व हो सकता है, इसके साथ भारत की भावनायें जुडी हुई हैं।
काशी से चोरी हुई माँ अन्नपूर्णा की प्रतिमा भी वापस लाइ गयी थी, जो की भारत के प्रति वैश्विक नजरिये का ही कारण है आपको बता दें कि साल 2013 तक करीब 13 प्रतिमाएँ भारत आई थी लेकिन पिछले सात सालों में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को भारत सफलतापूर्वक वापस ला चूका है साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की भावनाओं को समझते हुए ऐसे कई देश जैसे अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और कनाडा ने भारत की मुर्तियां वापस लाने में मदद की है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें