Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यह आईपीएस हुआ साइबर ठगी का शिकार , जालसाजों ने खाते से पार की बड़ी रकम

लखनऊ/मुंबई

- Advertisement -

फोन के इस्तेमाल से हमें जितनी आराम मिली है, उसके लिए टेक्नोलॉजी (Technology) का जितना भी शुक्रिया किया जाए कम है। जब से फोन में इंटरनेट (Internet) आया है और फोन अपने फीचर्स की बदौलत स्मार्टफोन (Smartphone) बन गया है तब से फोन से ऐसे-ऐसे काम किये जा सकते हैं, जिन्हें करने के बारे में कभी सोचना भी नामुमकिन हुआ करता था। परन्तु जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल अधिक होता जा रहा है वैसे-वैसे ही साइबर क्राइम (Cyber Crime) भी बढ़ता जा रहा है। इसी बीच साइबर ठगी का एक मामला सामने आया है, जिसमें इस बार एक आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) ही जालसाजों का शिकार बन गया है। बता दें पुलिस विभाग में महानिदेशक (नागरिक सुरक्षा) (Director General (Civil Defense)) विश्वजीत महापात्रा (Vishwajit Mahapatra) ने ऑनलाइन कैब (Online Cab) बुक करने के लिए गूगल (Google) पर नंबर सर्च किया। जिसके बाद साइबर ठग ने उन्हें एक एप (Application) डाउनलोड करवा कर उनके खाते से 50 हजार रुपये पार कर दिए। वहीं महानिदेशक ने शुक्रवार को गोमतीनगर (Gomti Nagar) थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

बता दें कि राजधानी लखनऊ (Lucknow) में गोमतीनगर के विशाल खंड (Vishal Khand) निवासी आईपीएस अधिकारी विश्वजीत महापात्रा (Vishwajit Mahapatra) इन दिनों नागरिक सुरक्षा संगठन के महानिदेशक पद पर तैनात हैं। आठ फरवरी को उन्होंने मुंबई (Mumbai) से कराड के लिए कैब बुक कराने के लिए गूगल पर Allindiacab.net का नंबर सर्च किया था। जिसके बाद अपना नाम, पता व मोबाइल नंबर के साथ ही कहां से कहां तक जाना है, यह विवरण भरने को कहा गया। जानकारी भरने के कुछ देर बाद एक व्यक्ति ने कॉल करके बताया कि वो Allindiacab.net से बोल रहा है। कैब बुकिंग के लिए उसने सौ रुपये जमा करने को कहा। इसके लिए उसने एक लिंक भेजा और एप डाउनलोड करने को कहा। साथ ही एप से रकम भेजने के बारे में बताया।

वहीं विश्वजीत महापात्रा ने जैसे ही एप डाउनलोड करके खोला, उनके बैंक अकाउंट से दो बार में 50 हजार रुपये निकाले जाने के दो मैसेज आ गए। उन्होंने फोन करने वाले व्यक्ति को कॉल किया तबतक उसका मोबाइल स्विच ऑफ हो चुका था। ठगी के तुरंत बाद ही विश्वजीत महापात्रा ने साइबर क्राइम पोर्टल (Cyber Crime Portal) पर शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद साइबर सेल (Cyber Cell) की रिपोर्ट पर गोमतीनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है। इंस्पेक्टर केशव कुमार तिवारी (Keshav Kumar Tiwari) ने बताया कि मामले को संज्ञान में ले लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें