Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देखे काशी विश्वनाथ धाम की होली , महाश्मशान मणिकर्णिका घाट पर आज चिता भस्म की होली खेली जाएगी

Lucknow : देवाधिदेव महादेव (Devadhidev mahadev) को भक्तों ने जमकर लगाया अबीर-गुलाल। जगत के नाथ बाबा विश्वनाथ (Baba Vishwanath) ने रंगभरी एकादशी (Ekadashi) के दिन धाम में अपने भक्तों के साथ जमकर अबीर-गुलाल की होली खेली गई । बाबा विश्वनाथ के स्वर्णमयी दरबार में उन्हें देवी गौरा और श्रीगणेश (Shri Ganesh) के साथ विराजमान देख भक्तों के चेहरों पर एक अलग सी रौनक दिखाई दी । इसके साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ (Shrikashi Vishwanath) धाम में जमकर अबीर-गुलाल से भक्तों ने होली खेली और वहीं बाबा अपने परिवार के साथ रंगों से सराबोर नजर आए।

- Advertisement -

इस दौरान समूचा विश्वनाथ धाम परिसर हर-हर महादेव के नारों से पूरा गुंजने लगा। बता दें कि बाबा विश्वनाथ आज महाश्मशान मणिकर्णिका (Manikarnika) घाट पर अपने भक्तों के साथ चिता भस्म की होली खेलेंगे।
शास्त्रीय गायक पद्म विभूषण पंडित छन्नूलाल मिश्र (Channulal mishra) से काशी की होली के बारे में कोई पूछता है , तो वह कहते हैं कि खेले मसाने में होरी दिगंबर । फिर बताते हैं कि गंगा किनारे बसी अविनाशी (Indestructible) काशी के अलबेले मिजाज की ही तरह यहां की होली भी अड़भंगी है।

बता दें कि दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते है। उत्सवधर्मिता (Celebratory) की प्रतीक राग-विराग की नगरी काशी के मणिकर्णिका घाट पर एक ओर लोग अपने स्वजनों (Relatives) की अंत्येष्टि कर दुखी मन और आंसुओं से भरी आंखों से उनके मोक्ष की कामना करते हैं। वहीं दूसरी ओर ठीक उसी स्थान पर शिव भक्त अड़भंगी (Obtrusive) मिजाज से फगुआ के गीत गाते हुए देश और दुनिया को यह संदेश देते हैं कि काशी में जन्म और मृत्यु दोनों ही उत्सव है।

तस्वीरों में देखें काशी विश्वनाथ धाम में होली…

रिपोर्ट – पलक त्रिवेदी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें