Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बढ़ती गर्मी से लोग परेशान , वहीं गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही

Lucknow : बढ़ती गर्मी ने लोगो का जीना दुस्वार कर दिया है राजस्थान में मौसम (Season) के बदलते मिजाज के चलते चलते तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा हो रहा है एक नए परिसंचरण (Circulation) तंत्र के चलते। राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग केंद्र, जयपुर के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक तापमान बांसवाड़ा में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

- Advertisement -

बता दें कि मौसम में बदलाव से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम केंद्र के अनुसार पिछले कुछ दिनों से बना प्रतिचक्रवाती (Anticyclone) तंत्र कमजोर हो रहा है। वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान (Rajasthan) के ऊपर एक परिसंचरण (Circulation) तंत्र बना हुआ है। इस बदलाव के असर से आगामी 48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस (Celsius) की कमी होगी। इससे राज्य के ज्यादातर जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने तथा आज से ही राज्य में लू से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है। आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य में मौसम बदहाली (Dry) बना रहेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि इसके अलावा दिन का अधिकतम तापमान फलोदी में 42.2 डिग्री, डूंगरपुर में 41.7 डिग्री, टोंक में 41.3 डिग्री, पिलानी में 41.2 डिग्री, बाड़मेर में 41.0 डिग्री, बीकानेर एवं जालोर में 40.7-40.7 डिग्री, चुरू में 40.6 डिग्री और नागौर में 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के कई इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है और लू चल रही हैं।

रिपोर्ट – पलक त्रिवेदी

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें