Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अयोध्या में कड़ी सुरक्षा के बीच शरू हुई 14 कोशी परिक्रमा।

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में कड़ी सुरक्षा के बीच 14 कोशी परिक्रमा प्रारम्भ हो चुकी है। जय श्रीराम के गगनभेदी नारों से गुंजयमान परिक्रमा पथ पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु चल रहे हैं। विदित है कि अक्षय नवमी पर अयोध्या की 24 घंटे चलने वाली 14 कोसी परिक्रमा सोमवार रात्रि 2:09 मिनट पर शुरू हो चुकी है। श्रद्धालुओं को कोई दिक्क्त न हो इसको लेकर चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर तमाम व्यवस्थाएंअयोध्या। रामनगरी अयोध्या में कड़ी सुरक्षा के बीच 14 कोशी परिक्रमा प्रारम्भ हो चुकी है। जय श्रीराम के गगनभेदी नारों से गुंजयमान परिक्रमा पथ पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु चल रहे हैं।

- Advertisement -

चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर की गईं हैं तमाम व्यवस्थाएं 

विदित है कि अक्षय नवमी पर अयोध्या की 24 घंटे चलने वाली 14 कोसी परिक्रमा सोमवार रात्रि 2:09 मिनट पर शुरू हो चुकी है। श्रद्धालुओं को कोई दिक्क्त न हो इसको लेकर चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग पर तमाम व्यवस्थाएं की गईं हैं। सरयू में स्नान और मंदिरों में दर्शनों के लिए भी तांता लगा हुआ है। वहीँ आज मंगलवार होने के कारण भारी भीड़ होने की संभावना है। बता दें कि 14 कोसी परिक्रमा परिधि में नया घाट, नाका हनुमानगढ़ी, सहादतगंज हनुमानगढ़ी और गुप्तार घाट से होते हुए श्रद्धालु फिर से नया घाट पहुंच रहे हैं।

 

अयोध्या की परिक्रमा का क्या है महत्व

बता दें, अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू होने के बाद 24 घंटे चलती है। इसके पीछे मान्यता है कि परिक्रमा मार्ग पर एक पग चलने भर से पूर्व जन्म के तमाम पाप धुल जाते हैं। इसे वांछित संख्या के अनुसार पूरा करने पर लोगों की मनौतियां भी पूरी होती हैं। अयोध्या की परिक्रमा का महत्व और भी ज्यादा है। यहां की परिक्रमा का अर्थ अयोध्या के पांच हजार से अधिक मंदिरों में विराजमान भगवान की परिक्रमा एक ही बार में पूरी कर लेना है। मान्यता है कि अक्षय नवमी पर किया गया पुण्य अक्षय हो जाता है। वही यह भी मान्यता है कि अगर कोई परिक्रमा करने में असमर्थ है तो वह नागेश्वर नाथ मंदिर के पीछे बने कालेराम मंदिर का परिक्रमा कर सकता है और उसे भी उतना ही पुण्य मिलेगा।

वही यह भी मान्यता है कि अगर कोई परिक्रमा करने में असमर्थ है तो वह नागेश्वर नाथ मंदिर के पीछे बने कालेराम मंदिर का परिक्रमा कर सकता है और उसे भी उतना ही पुण्य मिलेगा। किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसको लेकर कमिश्नर, डीआईजी, जिलाधिकारी और एसएसपी स्वयं मॉनेटरिंग में लगे हैं।

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम

किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसको लेकर कमिश्नर, डीआईजी, जिलाधिकारी और एसएसपी स्वयं मॉनेटरिंग में लगे हैं। की गईं हैं। सरयू में स्नान और मंदिरों में दर्शनों के लिए भी तांता लगा हुआ है। वहीँ आज मंगलवार होने के कारण भारी भीड़ होने की संभावना है। बता दें कि 14 कोसी परिक्रमा परिधि में नया घाट, नाका हनुमानगढ़ी, सहादतगंज हनुमानगढ़ी और गुप्तार घाट से होते हुए श्रद्धालु फिर से नया घाट पहुंच रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें