Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोरोना से लोगों के आर्थिक हालात हुए बदतर, लॉकडाउन में 8.2 लाख कर्मचारियों ने पीएफ फंड से निकाले 3,243.17 करोड़ रुपए

कोरोनावायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन है। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच लोगों की आर्थिक समस्याओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब उन्हें अपने पीएफ अकाउंड से पैसे निकालकर गुजर-बसर करना पड़ रहा है। श्रम मंत्रालय के मुताबिक, लॉकडाउन में सार्वजनिक पाबंदियों के बीच ईपीएफओ और निजी पीएफ फंड के करीब 8.2 लाख मेंबर्स ने अपने जीवनयापन के लिए 3,243.17 करोड़ रुपए निकाले हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 28 मार्च को अंशधारक कर्मचारियों को लॉकडाउन के कारण कठिनाइयों से निपटने के लिए आंशिक निकाषी की अनुमति दी थी।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत दी गई छूट
श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले ईपीएफओ ने लॉकडाउन के दौरान कुल 12.91 लाख दावों का निपटारा किया है, जिसमें कोविड-19 संकट में घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMJKY) पैकेज के तहत दी गई छूट से संबंधित 7.40 लाख दावे शामिल हैं।’ इन दावों के तहत कुल 4,684.52 करोड़ रुपए की राशि शामिल है, जिसमें पीएमजीकेवाई पैकेज के तहत 2,367.65 करोड़ रुपए के दावे शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा कि छूट प्राप्त निजी पीएफ ट्रस्ट ने भी कोविड-19 महामारी के चलते दावों का निपटान किया।

निजी ट्रस्ट से 875.52 करोड़ रुपए की निकासी
बयान में कहा गया कि छूट प्राप्त निजी पीएफ ट्रस्ट ने 27 अप्रैल 2020 तक कोविड-19 के लिए अग्रिम राशि के तौर पर 79,743 पीएफ सदस्यों को 875.52 करोड़ रुपए दिए। इसमें निजी क्षेत्र के 222 प्रतिष्ठानों ने 54,641 लाभार्थियों को 338.23 करोड़ रुपए दिए। सार्वजनिक क्षेत्र के 76 प्रतिष्ठानों ने 24,178 लाभार्थियों को 524.75 करोड़ रुपए दिए। सहकारी क्षेत्र के 23 प्रतिष्ठानों ने 924 लाभार्थियों को 12.54 करोड़ रुपए दिए।

निजी पीएफ ट्रस्ट कर्मचारियों की पीएफ राशि का खुद प्रबंधन करते हैं
निजी पीएफ ट्रस्ट अपने कर्मचारियों की पीएफ राशि का खुद प्रबंधन करते हैं और उन्हें मासिक पीएफ रिटर्न दाखिल करने से छूट दी जाती है और इस प्रकार उन्हें छूट प्राप्त प्रतिष्ठान भी कहा जाता है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (मुंबई), एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (गुरुग्राम) और एचडीएफसी बैंक (मुंबई) निजी क्षेत्र के तीन शीर्ष छूट प्राप्त संस्थान हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में ओएनजीसी (देहरादून), नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (नेवेली) और भेल (त्रिची) तीन शीर्ष छूट प्राप्त प्रतिष्ठान हैं।

आप भी इन स्टेप्स के जरिए निकाल सकते हैं पीएफ-

  • पीएफ निकालने के लिए कर्मचारी को सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर लॉगइन करना पड़ेगा।
  • वेबसाइट खुलते ही आपको राइट साइड पर यूएएन और पासवर्ड और कैप्चा डालना होगा। जिसके बाद साइन इन पर क्लिक करें।
  • खोले गए पेज पर, आप पेज के दाईं ओर कर्मचारी प्रोफ़ाइल देख सकते हैं। अब ‘मैनेज’ टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से केवाईसी चुनें।
  • अगले पेज पर Services ऑनलाइन सेवाओं के टैब पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन सूची से Form (फॉर्म -31,19,10सी और 10डी) का चयन करें। यहां आप मेंबर की डिटेल्स देख सकते हैं।
  • अब वैरिफाई करने के लिए और ‘हां’ पर अपने बैंक खाते के अंतिम चार अंक दर्ज करें।
  • अगले पेज पर फॉर्म नंबर 31 का चयन करें। इसके बाद आपको यहां ‘I want to apply for’ लिखा हुआ आएगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘Proceed for online claim’ पर क्लिक करें।

ऑनलाइन क्लेम के लिए कुछ शर्तें

  • UAN एक्टिवेटेड होना चाहिए।
  • आपका वेरिफाइड आधार यूएएन के साथ लिंक्ड होना चाहिए।
  • IFSC कोड के साथ बैंक खाता यूएएन के साथ लिंक होना चाहिए।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें