Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

25 साल का हुआ Google, जानें कैसे बन गया बना दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन

आपका अपना गूगल आज यानी 27 सितंबर को 25 साल का हो गया है। आज गूगल के होमपेज कर खास डूडल भी देखा जा सकता है। आज का डूडल Google के 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है। गूगल की शुरुआत एक किराए के गैराज से हुई। 27 सितंबर 1998 को, Google Inc. का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ।

- Advertisement -

गूगल ने आज अपना जो डूडल बनाया है वह वैसे तो काफी साधारण सा है लेकिन इसमें OO की जगह 25 लिखा हुआ है। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक पेज खुलेगा जहां आपको कंपनी की सारी जानकारी देखने को मिलेगी। बर्थडे के सेलिब्रेशन के लिए गूगल ने स्क्रॉल डाउन करने पर एक पॉपर बटन भी दिया है, जिस पर क्लिक करते ही रंग-बिरंगे पेपर स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

 

90 के दशक में स्टैनफोर्ड कंप्यूटर विज्ञान के कार्यक्रम में दो डॉक्टरेट छात्रों सर्गे ब्रिन और लैरी पेज की मुलाकात हुई जो वर्ल्ड वाइड वेब को आसान बनाना चाहते थे और एक जैसा सोचते थे। एक दूसरे से मिलने के बाद इन दोनों ने एक सर्च इंजन के प्रोटोटाइप पर काम शुरू किया। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इन्होंने अपना पहला ऑफिस किराए के गराज में शुरू किया था। इसके बाद 1998 में Google Inc अस्तित्व में आया। इन दोनों ने किसी भी सवाल का जवाब देने वाले इस सर्च इंजन को लॉन्च करने से पहले Backrub नाम दिया था, जिसे बाद में गूगल कर दिया गया।

 

एक छोटे से गराज से शुरुआत करने के बाद दिन प्रतिदिन कई तरह के बदलाव करते हुए गूगल को बेहतर से बेहतरीन सर्च इंजन बनाने के प्रयास लगातार किए जाते रहे। 25 सालों के सफर में गूगल कई छोटे-बड़े बदलावों से गुजरा और आज इसकी गिनती दुनिया की टॉप टेक कंपनियों में होती है। एक क्लिक में सारी जानकारी देने वाला यह सर्च इंजन आज लोगों के जनजीवन का सबसे जरूरी और उपयोगी हिस्सा बन चुका है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें